शादी में पहन रही हैं बनारसी साड़ी तो इन बातों का रखें ख्याल

शादी का दिन हर लड़की के जीवन में बहुत खास होता है। इस खास अवसर पर हर लड़की चाहती है कि वह सबसे खूबसूरत नजर आए इसलिए शादी की तैयारियां महीनों पहले से वह शुरू कर देती है। वहीं इस खास अवसर पर दुल्हनिया अपनी आउटफिट पर खासा ध्यान देती है। वैसे तो वेडिंग ड्रेस में लहंगे को ही अधिकतर लोग पसंद करते हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ लड़कियां अपनी शादी में साड़ी को पहनना भी पसंद करती हैं। वहीं यदि आप अपनी शादी में साड़ी पहनने के बारे में सोच रही हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि वेडिंग के खास दिन आपकी साड़ी ऐसी होनी चाहिए, जो आपको एक रॉयल लुक दे। इसके लिए आप बनारसी साड़ी को चुन सकती हैं। यह साड़ी परफेक्ट और रॉयल लुक देती है। इसे सिर्फ आम लड़कियां ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड की हसीनाएं भी पहनना पसंद करती हैं। तो आइए जानते हैं बनारसी साड़ी खरीदने से पहले आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?
बनारसी साड़ी खरीदने से पहले आप उसके बारे में जानकारी एकत्रित करके जाएं। ऐसा न हो कि आप बनारसी साड़ी खरीदने तो जा रही हैं लेकिन उसके बारे में कुछ जानकारी आपके पास हो ही न और ऐसे में आप सही चीज का चुनाव नहीं कर पाएंगी इसलिए रिसर्च करके जरूर जाएं। इससे आप अपने लिए एक बेहतरीन बनारसी साड़ी खरीद पाएंगी।

अब बारी आती है कलर सिलेक्शन की तो जब आप वेडिंग फंक्शन के लिए बनारसी साड़ी खरीदने जाएं तो आपको उसके कलर का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए आप इस बात को ध्यान में रखें कि ओकेशन क्या है? यदि वेडिंग डे के हिसाब से आप साड़ी लेना चाहती हैं तो लाल पारंपरिक रूप से सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा आप डार्क पिंक कलर को भी चुन सकती हैं।
बॉडी टाइप का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है

बनारसी साड़ी पहनते समय आपको यह पता होना चाहिए कि यह आपकी बॉडी टाइप पर कितनी सूट करेगी, क्योंकि बनारसी साड़ी आपके फीचर्स को हाईलाइट करती है इसलिए अपनी बॉडी टाइप का ख्याल रखें। यदि आप लंबी और स्लिम हैं तो आपको ऐसी बनारसी साड़ी को चुनना चाहिए, जो बड़े मोटिफ और हैवी बॉर्डर की हो। इसके अलावा यदि आपकी हाइट छोटी है तो आप कलर, प्रिंट, बॉर्डर को उसी हिसाब से चुनें।
बनारसी साड़ी की शॉपिग करने निकलें तो पहले ही अपना बजट डिसाइड करके रखें। बनारसी साड़ी की कीमत मटेरियल, डिजाइन, एम्ब्रॉयडरी और ब्रांड पर तय होती है इसलिए शॉपिंग पर जाने से पहले एक बजट तय कर लें।

बनारसी साड़ी खरीदने से पहले उसे खुद पर ट्राई करके जरूर देखें। अधिकतर ऐसा होता है कि हम कोई चीज खरीद तो लेते हैं लेकिन पहनकर ट्राई करके नहीं देखते। मसलन जब उसे पहनने का टाइम आता है तो उस चीज से कई शिकायतें होने लगती हैं, तो ऐसा बनारसी साड़ी खरीदते समय बिलकुल भी न करें। वेडिंग के लिए साड़ी ले रही हैं तो उसका ट्रॉयल जरूर लें। आप सेल्सपर्सन से ट्रॉयल के लिए कह सकती हैं।



और भी पढ़ें :