आजादी का 75वां जश्न मनाने के लिए जा सकते हैं भारत की इन खास जगहों पर

75th Amrit Mahotsav of : इस बार भारतीय का 75वां जश्न मनाया जाएगा। इस वर्ष को के रूप में भव्य पैमाने पर मनाया जा रहा है। जोर शोर से सभी जगहों पर तैयारियां पूर्ण हो गई है। यदि आप इस राष्ट्र उत्सव में शामिल होना चाहते हैं तो देश की 10 प्रमुख जगहों पर जा सकते हैं।

1. लाल किला, दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में लाल किले के सामने के साथ ही आकर्षक झांकियां निकाली जाती है।

2. अगस्त क्रांति मैदान, मुंबई : मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में भी स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन होता है।

3. वाघा-अटारी बॉर्डर : भारत-पाक सीमा पर स्थित यह स्थान बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर इस बार की भव्यता देखने लायक होगी।
4. कारगिल युद्ध स्मारक, लद्दाख : यहां पर सेना के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाना अद्भुत अनुभव होगा।

कारगिल युद्ध में लड़ने वाले सभी सैनिकों का नाम स्मारक के अंदर एक बलुआ पत्थर पर लिखे गए हैं।

5. पोरबंदर, गुजरात : महात्मा गांधी और सुदामा की जन्मस्थली पर कई किले और स्मारक हैं जो आप पोरबंदर में देख सकते हैं।
6. शौर्य स्मारक, भोपाल : दरअसल यह युद्ध स्मारक है जिसमें सभी भारतीय सैनिकों के नाम के शिलालेख हैं जो युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए हैं।

7. चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, प्रयागराज : इलाहाबाद जिले अब प्रयागराज कहते हैं। चंद्रशेखर आज़ाद 1931 में इस पार्क में ब्रिटिश सैनिकों के साथ लड़े थे, जहां वे शहीद हो गए थे।
<a class=Independence Day 2020" class="imgCont" height="592" src="https://nonprod-media.webdunia.com/public_html/_media/hi/img/article/2020-08/12/full/1597233143-845.jpg" style="border: 1px solid #DDD; margin-right: 0px; float: none; z-index: 0;" title="Freedom fighter of India" width="740" />
8. जैसलमेर की सीमा राजस्थान : यह राजस्थान के रेगिस्तान में भारत-पाक सीमा है। आप देशभक्ति की भावना महसूस करने के लिए इस सीमा पर जा सकते हैं।
9. चौरी चौरा, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश : यहां पर सन 1922 में, भारतीय भीड़ ने ब्रिटिश सरकार की एक पुलिस चौकी के अन्दर 23 पुलिसकर्मियों को जला दिया था।

10. साबरमती आश्रम, अहमदाबाद : साबरमती आश्रम को महात्मा गांधी ने स्थापित किया गया था। यहां पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम बहुत ही सादगी और देशक्ति के भाव से संपन्न किया जाता है।



और भी पढ़ें :