0

दक्षिण चीन सागर में चीन के खिलाफ एकजुट होते आसियान देश

शनिवार,जुलाई 4, 2020
0
1
राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहे हांगकांग के 30 लाख लोगों को ब्रिटेन ने अपनी नागरिकता देने का प्रस्ताव रखा है। चीन ने इस पर तीखी आपत्ति दर्ज कराई है। हांगकांग में चीन के नए सुरक्षा कानून का भारी विरोध हो रहा है। नागरिकता की पेशकश पर चीन ने ब्रिटेन को ...
1
2
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मनी से 9,500 सैनिकों को हटाने वाली योजना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। जर्मनी में इस समय 34,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं जिन्हें घटाकर ट्रंप 25 हजार करना चाहते हैं।
2
3
सदस्य देशों को बारी-बारी से मिलने वाली यूरोपीय संघ की अध्यक्षता अगले 6 महीने जर्मनी के हाथों में होगी। बतौर चांसलर एंजेला मर्केल के लिए यह आखिरी मौका है, जब जर्मनी 27 देशों वाले संघ का नेतृत्व कर रहा है।
3
4
उइगुर मुसलमानों के साथ चीन का रवैया और उनके लिए चलाए जा रहे 'सुधार केंद्र' लंबे समय से चर्चा में रहे हैं। अब सामने आया है कि चीन में उइगुर मुसलमानों को जबरन गर्भनिरोधन पर भी मजबूर किया जा रहा है।
4
4
5
30 साल पहले 1990 में 1 जुलाई का दिन जर्मन इतिहास के महत्वपूर्ण दिनों में शामिल है। इस दिन कम्युनिस्ट पूर्वी जर्मनी में पश्चिम जर्मन मुद्रा डी-मार्क लागू हुई और इसके साथ ही देश के एकीकरण का रास्ता साफ हो गया। पहली जुलाई 1990 की रात पूर्वी जर्मनी में ...
5
6
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि जर्मनी 1 जुलाई को यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालने के बाद एक प्रभावी रिकवरी योजना को सुनिश्चित करेगा। बर्लिन में फ्रांस के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद उन्होंने यह बात कही।
6
7
पाकिस्तानी सेना का दावा है कि उसने फिर भारत का एक जासूसी ड्रोन मार गिराया है। उसका कहना है कि यह इस साल ऐसा 9वां ड्रोन है जिसे गिराया गया है।
7
8
आंकड़े बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद भी देश के 75 फीसदी कोयला बिजलीघर 2022 तक सल्फर नियंत्रक टेक्नोलॉजी नहीं लगा पाएंगे। इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने थर्मल पॉवर प्लांट्स के संगठन एसोसिएशन ऑफ पॉवर प्रोड्यूसर्स (एपीपी) की उस याचिका को ...
8
8
9
भारत ने चीन को चेतावनी दी है कि मौजूदा स्थिति अगर ऐसी ही रही तो इससे दोनों देशों के बीच के रिश्तों को नुकसान होगा, वहीं चीन का कहना है कि गतिरोध समाप्ति की जिम्मेदारी उसकी नहीं है।
9
10
गैरसरकारी संगठन सीएमआईई ने दावा किया है कि भारत में बेरोजगारी की दर गिर रही है और वो महामारी से पहले के स्तर पर आ चुकी है। लेकिन क्या वाकई ऐसा हुआ है?
10
11
एक शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से डायबटीज की दवा मेटफॉरमिन लेने वाली महिलाओं में कोविड-19 के कारण जान जाने का खतरा कम हुआ। हालांकि पुरुषों में ऐसा नहीं पाया गया।
11
12
नेपाल के नए नक्शे को लेकर भारत और नेपाल के बीच विवाद के बाद अब दोनों देशों के बीच एक नए मुद्दे पर विवाद खड़ा होता नजर आ रहा है। नेपाल के नागरिकता कानून में एक प्रस्तावित संशोधन पर देश में चर्चा शुरू हो गई है जिसके तहत नेपाली पुरुषों से विवाह करने ...
12
13
गुलाम रसूल गलवान ने गलवान घाटी की खोज की थी, अंग्रेजों ने उन्हीं के नाम पर इस घाटी का नाम रखा था। उनके पोते का कहना है कि 1962 में भी चीन ने घाटी पर कब्जा करने की कोशिश की थी।
13
14
नागरिकता कानून के पास हो जाने के बाद पाकिस्तान से आए हिन्दू परिवार यहां ज्यादा खुश हैं। उनके मुताबिक वे अब आजादी से अपने धर्म का पालन कर सकते हैं। भारत ने पड़ोसी देशों से आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देनी शुरू कर दी है।
14
15
नोबेल विजेता भारतीय अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को इस साल के जर्मन बुक ट्रेड के शांति पुरस्कार से नवाजा गया है। 86 वर्षीय प्रोफेसर सेन को विश्वभर में फैले सामाजिक अन्याय को उजागर करने के उनके काम के लिए सम्मानित किया गया।
15
16
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर पुलिस विभाग में कुछ सुधार किए हैं। पुलिस के नस्लवादी रवैये को लेकर हफ्तों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बावजूद उन्होंने इसमें नस्लवाद का जिक्र तक नहीं किया।
16
17
कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों को ब्रिटेन में डेक्सामेथासोन नामक स्टेरॉयड की खुराक जल्द देने की योजना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि डेक्सामेथासोन स्टेरॉयड देने से कोविड-19 के मरीजों में मृत्यु की दर घटी है।
17
18
कोरोना वायरस महामारी के बीच डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ बिना थके मरीजों की सेवा में लगे हुए हैं। घर पर उनका भी परिवार चिंतित रहता है लेकिन उनका कहना है कि वे भी सैनिक की तरह देश की सेवा में लगे हुए हैं।
18
19
सिपरी ने अनुमान लगाया है कि भारत के पास लगभग 150 और पाकिस्तान के पास लगभग 160 परमाणु हथियार हैं। सिपरी ने यह भी दावा किया है कि दुनियाभर में 9 देश अभी भी अपने परमाणु भंडारों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।
19