0

पर्यावरण के लिए तबाही बन सकता है बेतहाशा रेत खनन

मंगलवार,अप्रैल 13, 2021
0
1
मिट्टी की गुणवत्ता जांचने के लिए वैज्ञानिक तरह तरह के प्रयोग करते हैं। कभी मिट्टी को प्रयोगशाला में जांचा जाता है तो कभी खेत में। अब स्विट्जरलैंड में एक प्रयोग के तहत 2000 अंडरवियर मिट्टी में गाड़े जा रहे हैं।
1
2
हिमालयी वनों में आग कोई असामान्य घटना नहीं है लेकिन जंगलों में हो रही विनाशकारी घटनाओं ने कई स्तर पर चिंता पैदा की है। जंगलों में लगने वाली अधिकांश आग मानवजनित है, लेकिन उस पर नियंत्रण का ढांचा चरमरा रहा है।
2
3
दुनियाभर में छोटे व्यवसाय कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस बीच यह सामने आया है कि भारत में छोटे और मध्यम व्यवसाय (एसएमबी) बड़े स्तर पर बंद हो रहे हैं।
3
4
म्यांमार से सिर्फ आम लोग और पुलिस वाले ही नहीं, सांसद भी सीमा पार कर भारत की शरण में आ गए हैं। इनमें से अधिकतर सांसदों ने मिजोरम में शरण ली है जिसकी सीमा म्यांमार से सटी हुई है।
4
4
5
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बंदूक हिंसा को 'सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट' बताया है जिसकी कीमत देश को हर साल अरबों डॉलर के रूप में चुकानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन 'बदलाव के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
5
6
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि चीन भारत पर साइबर हमले शुरू करके सिस्टम को बाधित कर सकता है और इस तरह के किसी भी कदम का मुकाबला करने के लिए भारत और इसका तंत्र तैयार है।
6
7
भारत दौरे पर आए जॉन केरी ने भारत को इशारों में कोयले का इस्तेमाल कम करने को कहा है। भारत जलवायु परिवर्तन की रोकथाम के प्रति अपने दायित्व और कोयले के उपयोग में कमी लाने के लिए जरूरी खर्च के सवालों के बीच फंसा हुआ है।
7
8
इन दिनों बिटकॉइन को लेकर चर्चा काफी तेज है। आए दिन खबर आती है कि बिटकॉइन की कीमत आसमान को छू रही है या इसे लेकर किसी बड़ी कंपनी ने कोई घोषणा की है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि बिटकॉइन के दिन फिर गए।
8
8
9
अमेरिका के राष्ट्रीय श्रम बोर्ड ने अमेजॉन के खिलाफ 2 मुखर कर्मचारियों को अवैध रूप से निकाल दिए जाने के आरोपों की पुष्टि की है। दोनों कर्मचारियों ने कंपनी की नीतियों की आलोचना की थी। एमिली कन्निंघम और मारेन कोस्टा अमेजॉन के सिएटल स्थित दफ्तर में काम ...
9
10
राजस्थान में एक सामाजिक कार्यकर्ता 15,000 महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद कर एक तरह की क्रांति पैदा कर रही है। बाड़मेर की लता कच्छवाहा महिलाओं को उनके उत्पाद विदेशी ग्राहकों को बेचने में मदद कर रही हैं।
10
11
भारत सरकार की बायोमीट्रिक पहचान योजना तमाम वजहों से आलोचनाओं का शिकार रही है लेकिन कुछ नई रिपोर्टों से पता चलता है कि यह योजना अब देशभर में भुखमरी बढ़ाने और भूख से होने वाली मौतों की वजह बन रही है।
11
12
कोरोनावायरस महामारी ने तमाम लोगों के कामकाज पर बुरा असर डाला है, घरों में सेंध मारने वाले चोर भी इसकी वजह से परेशान हैं।
12
13
दुनियाभर में पिछले एक साल से कोरोनावायरस ने कोहराम मचाया हुआ है। लाखों लोगों की मौत इस वायरस के कारण हुई है और करोड़ों लोग इससे प्रभावित हुए। कई देशों में वैक्सीन भी लगाई जा रही है। फेसबुक ने इसी के तहत एक नई पहल की है।
13
14
भारत ने 2020 के अंत तक कोविड को फैलने से रोकने पर काफी हद तक काबू पाया था लेकिन अब संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। जानकारों का कहना है कि इसके लिए वायरस का नया रूप यानी डबल म्यूटेंट जिम्मेदार है।
14
15
लंबे अंतराल के बाद उत्तर कोरिया फिर से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सब्र को परख रहा है और बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। लेकिन इससे उत्तर कोरिया क्या हासिल करना चाहता है। उत्तर कोरिया दुनिया के सबसे अलग थलग देशों में है। वहां से जानकारी बहुत ...
15
16
पिछले हफ्ते जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना को रोकने के लिए लिए गए एक फैसले को वापस ले लिया और इसके लिए लोगों से माफी मांगी। क्या चांसलर का माफी मांगना सही था?
16
17
जर्मनी सहित कई देशों में ऑक्सफोर्ड के बनाए एस्ट्राजेनेका टीके को लेकर डर और असमंजस बना रहा। दिमाग में खून के जम जाने के चुनिंदा मामले आने के बाद टीकाकरण अभियान रोकना पड़ा था। क्या एस्ट्राजेनेका पर अस्थायी रोक सही थी?
17
18
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना महामारी शुरू होने के बाद पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाले हैं। उसके लिए अगर उन्होंने बांग्लादेश की आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह को चुना है तो इसके गहरे निहितार्थ हैं।
18
19
फिलिपींस में जारी एक खास रिसर्च में चमगादड़ों और उनमें पाए जाने वाले वायरसों की विस्तृत जानकारी इकट्ठा की जा रही है। इसका मकसद है एक ऐसा सिमुलेशन मॉडल बनाना जिससे भविष्य में कोविड 19 जैसी महामारी को फैलने से रोका जा सके। सिर पर लाइट वाला हेलमेट लगाए ...
19