बुधवार, 6 दिसंबर 2023
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. Srilanka lifts the maided ODI World Cup basking on opening blitzkerg
Written By
पुनः संशोधित: गुरुवार, 21 सितम्बर 2023 (12:51 IST)

1996 वनडे विश्वकप को कब्जे मेंं लिया श्रीलंका ने, बड़ी बड़ी टीमों को रौंदा

1996 वनडे विश्वकप को कब्जे मेंं लिया श्रीलंका ने, बड़ी बड़ी टीमों को रौंदा - Srilanka lifts the maided ODI World Cup basking on opening blitzkerg
1996 विश्वकप में श्रीलंका की टीम एक्शन में दिखी और उसने उस समय कि सबसे मजबूत टीम मानी जाने वाली ऑस्ट्रलिया को विश्वकप फाइनल में पटखनी दे डाली। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मैच में 7 विकेट से हराकर विश्वकप का खिताब अपने नाम किया।

इस विश्वकप में सनथ जयसूर्या ने गजब की बल्लेबाजी की, पावरप्ले के दौरान हवा में शॉट खेलेने का ट्रेंड यहीं से शुरू हुआ। फाइनल मैच में अरविंद डिसल्वा के 107 रन नाबाद व 42 रन पर तीन विकेट लेने पर उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। सनथ जयसूर्या को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।लाहौर की स्पिन की मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट खोकर 241 रन बनाए। इसे श्रीलंका ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 4 ओवर पहले पा लिया। अरविंद डिसिल्वा ने  नाबाद शतक (107* रन  124 गेंद)  जड़ा।

जानते हैं कैसा रहा यह वनडे विश्वकप

भारत पाकिस्तान और श्रीलंका ने की विल्स वनडे विश्वकप की मेजबानी

भारत पाकिस्तान और श्रीलंका उपमहाद्वीप की तीन टीमों ने इस वनडे विश्वकप की मेजबानी की। भारत के 17 तो पाकिस्तान के 6 और श्रीलंका के 3 स्टेडियम रहे।

कोई मैच खेलने से पहले ही श्रीलंका पहुंची क्वार्टर फाइनल में

श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने सुरक्षा कारणों से मैच खेलने के लिए मना कर दिया। इसके कारण श्रीलंका को 4 बहूमूल्य अंक मिल गए। ग्रुप ए में श्रीलंका शीर्ष पर रही और उसने कोई मैच भी नहीं हारा। इस ग्रुप के अलावा एक और ग्रुप था जिसमें 6 टीमें थी।

संयुक्त अरब अमीरात और नीदरलैंड दो असोसिएट देशों को ग्रुप बी में रखा गया था। केन्या भी एक असोसिएट देश थी जिसको ग्रुप ए में रखा गया था। जिम्बाब्वे को टेस्ट दर्जा मिल चुका था  लेकिन वह एक कमजोर टीम मानी जी रही थी और ग्रुप में में शामिल थी।

क्वार्टरफाइनल में पहुंची यह टीमें

श्रीलंका के अलावा ग्रुप टीमों में ऑस्ट्रेलिया दूसरी टीम रही, भारत तीसरी टीम रही। वहीं वेस्टइंडीज चौथी टीम रही। ग्रुप बी की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका की टीम शीर्ष पर रही। दूसरी टीम सह मेजबान पाकिस्तान रही। तीसरी और चौथी टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड रही।हर टीम की शीर्ष टीम को दूसरे टीम की अंतिम और दूसरी को तीसरी टीम से भिड़ना था।

सेमीफाइनल में पहुंची यह 4 टीमें

भारत ने एक बेहद ही रोमांचक मैच में पाकिस्तान को 39 रनों से हराया और सेमीफाइनल में पहुंची। वहीं श्रीलंका ने इंग्लैंड को आसानी से 5 विकेटों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

इसके अलावा दूसरे ग्रुप की अंतिम टीम वेस्टइंडीज ने ग्रुप बी की शीर्ष टीम दक्षिण अफ्रीका को 24 रनों से मात दी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 6 विकेटों से हराया।
 
सेमीफाइनल में भारत की हुई करारी हार, स्टेडियम में मचा कोहराम

ईडन गार्डन्स में खेला गया भारत श्रीलंका का यह मैच कई क्रिकेट फैंस के लिए भुला देने वाला अनुभव रहा। पूरे टूर्नामेंट में फॉर्म में चल रहे सनथ जयसूर्या और रमेश कालूवितर्णा को टीम ने सस्ते में आउट कर दिया लेकिन अरविंद डिसिल्वा की पारी  (66 रन 47 गेंद)  ने टीम को  251 रनों के स्कोर पर पहुंचा दिया।

भारत की पारी ठीक चल रही थी लेकिन जैसे ही सचिन तेंदुलकर  (65 रन 88 गेंद) का विकेट गिरा, भारतीय विकेट पतझड़ की तरह गिर रहे थे। ईडन गार्डन्स के फैंस सकते में आ गए थे, कुछ उपद्रव शुरु हुआ। टीमें बाहर गई, फिर मैच शुरु हुआ लेकिन फिर कुछ उपद्रव शुरु हो गया। ऐसे में मैच की ताजा स्थिति को देखते हुए श्रीलंका को विजयी घोषित किया गया।

दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने एक बेहद ही रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को 5 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खोकर 207 रन बनाए जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 202 रनों पर ऑलआउट हो गई।
ये भी पढ़ें
World Cup Anthem में पाकिस्तान का झंडा छोटा दिखने पर भड़के पाकिस्तानी फेन्स