अब घर बैठे कर सकेंगे Corona की जांच, 'होम टेस्टिंग किट' को ICMR की मंजूरी, एडवायजरी जारी

Last Updated: गुरुवार, 20 मई 2021 (01:17 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देश में की दूसरी लहर का कहर जारी है। देश में संक्रमण की रफ्तार तो कम हुई है, लेकिन वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा डरा रहा है। कोरोना पर काबू पाने के लिए देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक ऐसी टेस्ट किट को मंजूरी दी है, जिसकी सहायता से लोग घर बैठे कोरोना की जांच की जा सकेगी।
ALSO READ:

टूलकिट मामला : NSUI ने संबित पात्रा और रमन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कराया
खबरों के अनुसार इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने जिस रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी है। इसके जरिए लोग घर में ही नाक के जरिए जांच का सैंपल ले सकेंगे।
इस किट का इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। ने मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड पुणे के एंटीजन किट को मंजूरी दे दी है, जो जल्द उपलब्ध होगी। इसकी कीमत के बारे में कंपनी जल्द बताएगी।

खास दिशा-निर्देश : टेस्ट किट में दिए गए यूजर मैन्यूअल के मुताबिक ही घर पर टेस्टिंग की जानी चाहिए। यह रैपिड एंटीजन टेस्ट की होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमैटिक यानी लक्षण वाले व्यक्तियों और लैब से कन्फ़र्म्ड पॉजिटिव रोगियों के कॉन्टेक्ट्स ही कर सकते हैं। सभी यूजर्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो उसी मोबाइल से लेनी होगी जिस पर की ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है। ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जो कि आइसीएमआर कोविड-19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा। इस एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर संक्रमित मान लिया जाएगा और दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।



और भी पढ़ें :