क्या कोरोना के कारण देशभर में 50 लाख रेस्टोरेंट बंद हो जाएंगे?

Restaurant
पुनः संशोधित बुधवार, 18 मार्च 2020 (22:50 IST)
नई दिल्ली। 160 देशों में 8 हजार से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला चुके खतरनाक कोरोना (virus) ने भले ही भारत में अभी दस्तक दी हो और 152 लोगों में के बाद सिर्फ 3 लोगों की मौत हुई हो लेकिन सरकार से लेकर देश के सभी राज्य इसके खतरे को लेकर सजग हो गए हैं। इसी सजगता के चलते आशंका है कि देभभर में 50 लाख ऐहतियात के तौर पर 31 मार्च तक बंद हो जाएं...
देश में रेस्टोरेंटों का राष्ट्रीय स्तर पर एक संगठन है, जिसका नाम नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) है। बुधवार को उसने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपने सदस्यों को 31 मार्च तक अपने रस्टोरेंट नहीं खोलने का मश‍वरा दिया है। यह मशवरा इसलिए है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को टाला जा सके।

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया का मानना है कि इस फैसले से रेस्टोरेंट की आर्थिक स्थिति पर जरूर बड़ा असर पड़ेगा लेकिन यदि वे अपना कारोबार बंद रखते हैं तो इससे उनके सदस्यों, कर्मचारियों के साथ ही ग्राहकों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

एसोसिएशन के अनुसार हम कोरोनो वायरस प्रकोप पर काफी निकटता से नजर रखे हुए हैं। आज हम बहुत ही ज्यादा असमंजस में हैं क्योंकि हम कुछ कठिन निर्णय लेने पर मजबूर हैं, जो हमारे कारोबार पर भारी वित्तीय प्रभाव डालेंगे लेकिन हम ऐसा इसलिए कर रहें हैं ताकि हमारी टीमों, हमारे मेहमानों और हमारे समुदायों को मुसीबत से बचाया जा सके।

एसोसिएशन ने कहा कि रेस्टोरेंट में काम करने वाले अधिकांश कर्मचारी पब्लिक टांस्पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिससे घातक कोरोना वायरस फैलने का खतरा और भी बढ़ जाता है, इसलिए हम अपने सभी सदस्यों को इस जोखिम से बचने का सलाह देते हैं कि वे अपने संचालन को बंद करके, घातक वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करें।



और भी पढ़ें :