कोरोना संक्रमण में कमी : राजस्थान और हरियाणा में प्रतिबंधों से राहत, गुजरात में 4 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू

Last Updated: शनिवार, 29 जनवरी 2022 (10:16 IST)
नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। कोरोना केसेस में आई उल्लेखनीय कमी को देखते हुए कई राज्यों ने कर्फ्यू से राहत दी है। राजस्थान, हरियाणा में एक बार फिर कोविड-19 से संबंधित कुछ प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है। हालांकि में नाइट कर्फ्यू 4 फरवरी तक बढ़ा दिया है।

:
राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 8,125 नए मामले सामने आए तथा संक्रमण से 21 और मरीजों की मौत हो गई। कोरोना वायरस के मामलों में कमी के मद्देनजर राज्य सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा और 10 फरवरी से छठी से नौवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने का शुक्रवार को ऐलान किया। हालांकि स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रखना होगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक, विद्यार्थियों को माता पिता/ अभिभावक की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। राज्य में बाजार, माल व व्यापारिक प्रतिष्ठान अब रात 10 बजे तक खुल सकेंगे जबकि रविवार का जन अनुशासन कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया है।

हरियाणा : हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 से संबंधित कुछ प्रतिबंधों में ढील दी और सीटों की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति दी। आवश्यक सामाजिक दूरी, नियमित साफ-सफाई और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार मानदंडों का पालन करना होगा।

निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों (कक्षा 10 से 12 के लिए), पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों, पुस्तकालयों, प्रशिक्षण संस्थानों को एक फरवरी से प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति है।

Koo App
govt relaxes Covid restrictions; Cinema halls and Multiplexes allowed to operate with 50 percent capacity - Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 29 Jan 2022
गुजरात : कोरोना वायरस महामारी पर लगाम लगाने के मद्देनजर गुजरात के 27 शहरों में नाइट कर्फ्यू 4 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। रात्रि कर्फ्यू की तारीख बढ़ाने का फैसला मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में कोर कमेटी की बैठक के दौरान लिया, हालांकि गुजरात में संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी आ रही है।
पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 12,131 व्यक्ति संक्रमित पाए गए। दुकानें, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बाजार, सैलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर आदि को रात 10 बजे तक संचालित करने की अनुमति है, वहीं होटल और रेस्तरां से भोजन की 24 घंटे होम डिलीवरी की अनुमति है।

उत्‍तर प्रदेश :
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 14 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर राज्य में 23,139 हो गई है, जबकि 7,907 नए मामले सामने आए। प्रदेश में संक्रमण के उपचराधीन मरीजों की संख्या 65,263 है।
कोविड-19 की बढ़ती रफ्तार के कारण योगी सरकार ने 6 फरवरी तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। इससे पहले यह आदेश 30 जनवरी के लिए जारी किए गए थे।



और भी पढ़ें :