‘राधा स्‍वामी सत्‍संग’ परिसर बना इंदौर का सबसे बड़ा ‘कोविड केयर सेंटर’

radha swami satsang covid center
Last Updated: सोमवार, 19 अप्रैल 2021 (18:07 IST)
मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना संक्रमण के मामलों से हाहाकार मचा हुआ है। इंदौर सहित राज्य के कई शहरों में कोरोना से हालात बेकाबू हो चुके हैं। इनमें इंदौर का भी नाम शामिल है। इसी बीच इंदौर जिला प्रशासन ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर को कोविड केयर सेंटर में बदल दिया है। इस कोविड केयर सेंटर में कोरोना संक्रमित मरीजों को रखे जाने की व्यवस्था की गई है। इसके नोडल अधिकारि‍यों के मुताबि‍क ने बताया कि यहां संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन में रखा जाएगा।

जानकारी के मुताब‍िक फ‍िलहाल इस कोविड केयर सेंटर में 10 ब्लॉक होंगे, जिसमें हर ब्लॉक में 50 बेड की व्यवस्था की जाएगी। इस तरह पहले चरण में 500 बेड और दूसरे चरण में 1000 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी। अगर आगे भी बेड की संख्या को बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो इसे बढ़ाया जाएगा। आगे इसे 2000 तक किया जा सकता है। इसके अलावा यहां पर मरीजों के लिए दवा, इलाज और खानपान की पूरी व्यवस्था भी होगी।

उल्‍लेखनीय है कि राधा स्‍वामी सत्‍संग का मुख्‍य डेरा पंजाब में है। लेकिन आध्‍यात्‍मिक गुरु राधा स्‍वामी महाराज जी के देश समेत पूरी दुनिया में लाखों अनुयायी हैं। इंदौर के कोविड सेंटर की व्‍यवस्‍थाओं को चाक चौबंद रखने के लिए सत्‍संग के सैकडों अनुयायी यहां देखरेख करेंगे। बता दें कि राधा स्‍वामी सत्‍संग बगैर प्रशासन की मदद के अपने अनुयायि‍यों के बेहतरीन प्रबंधन के लिए भी जाना जाता है।

यह हैं सुविधाएं
  • कोविड केयर सेंटर में 10 ब्लॉक हैं।
  • प्रत्‍येक ब्लॉक में 50 बेड की व्यवस्था की गई।
  • पहले चरण में 500 पलंग रहेंगे।
  • दूसरे चरण में 1000 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी।
  • जरुरत होने पर कोविड सेंटर को 2000 ब‍िस्‍तरों तक किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :