शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Part of coronavirus was not found in the water of river Ganga
Written By
Last Modified: गुरुवार, 8 जुलाई 2021 (01:22 IST)

गंगा नदी के पानी में नहीं मिला Corona का अंश, सरकार ने कराया अध्‍ययन

गंगा नदी के पानी में नहीं मिला Corona का अंश, सरकार ने कराया अध्‍ययन - Part of coronavirus was not found in the water of river Ganga
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 की दूसरी लहर के चरम पर रहने के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में नदी से शव निकाले जाने के बाद सरकार द्वारा कराए गए एक अध्ययन में गंगा के पानी में कोरोनावायरस के कोई अंश नहीं पाए गए हैं। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह अध्ययन जल शक्ति मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर), लखनऊ, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के सहयोग से किया गया।
सूत्रों ने कहा कि अध्ययन दो चरणों में किया गया जिसमें कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, हमीरपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, बलिया, बक्सर, गाजीपुर, पटना और छपरा से नमूने लिए गए थे।
सूत्रों ने कहा, एकत्र किए गए नमूनों में से किसी में भी सार्स-सीओवी2 के अंश नहीं मिले।वायरोलॉजिकल अध्ययन के तहत पानी के नमूनों से वायरस के आरएनए को निकाला गया ताकि जलाशय में वायरल लोड निर्धारित करने के लिए आरटी-पीसीआर जांच की जा सके।(भाषा)
ये भी पढ़ें
प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों में कई रहे हैं डॉक्टर, वकील और इंजीनियर