Madhya Pradesh Coronavirus Update : एक्टिव केस में देश में 16वें स्थान पर मध्यप्रदेश, 24 घंटे में सामने आए 830 नए मामले

Madhya pradesh coronavirus update
Last Updated: शुक्रवार, 7 अगस्त 2020 (01:04 IST)
भोपाल। में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 830 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 36,564 हो गई। राज्य में पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 17 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 946 हो गई है। एक्टिव प्रकरणों में देश में तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश 16वें स्थान पर है।

कहां कितनी मौतें : पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल में चार, इंदौर में तीन, रीवा में दो और ग्वालियर, बड़वानी, रतलाम, विदिशा, होशंगाबाद, टीकमगढ़, झाबुआ एवं सतना में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है। राज्य में अब तक से सबसे अधिक 325 मौत इंदौर में हुई है। भोपाल में 201, उज्जैन में 74, सागर में 35, जबलपुर में 33, बुरहानपुर में 25, खंडवा में 19 एवं खरगोन में 18 लोगों की मौत हुई है। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।

कहां कितने मामले : गुरुवार को कोविड-19 के सबसे अधिक 157 नए मामले इंदौर जिले में आए हैं, जबकि भोपाल में 155, ग्वालियर में 89, जबलपुर में 77, खरगोन में 28 एवं बड़वानी में 27 नए मामले आए। प्रदेश में कुल 36,564 संक्रमितों में से अब तक 26,902 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए हैं और 8,716 मरीजों का इलाज
विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। गुरुवार को 838 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।राज्य में वर्तमान में कुल 3,195 निषिद्ध क्षेत्र हैं।

केवल रविवार को रहेगा लॉकडाउन : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब लॉकडाउन केवल सप्ताह में एक दिन रविवार को रहेगा तथा रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक रहेगा। चौहान ने कहा कि जिलों की विशेष परिस्थितियां होने पर राज्य स्तर से अनुमति लेकर ही लॉकडाउन के संबंध में कोई अन्य कार्रवाई की जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना के एक्टिव प्रकरणों में देश में तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश 16 वें स्थान पर आ गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब नए पॉजीटिव मरीजों की तुलना में ठीक होकर घर जा रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है तथा प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आना प्रारंभ हो गया है, जो कि अच्छे संकेत हैं। हमारी रिकवरी रेट 73.6 प्रतिशत हो गई है।

16 अन्य कैदियों की कोरोना जांच : खरगोन के जेल अधीक्षक जीएल ओसारी ने बताया कि धोखाधड़ी के आरोप में एक गर्भवती महिला को 15 जुलाई को खरगोन के जिला जेल में निरुद्ध किया गया था। गर्भवती होने के चलते उसे 17 जुलाई को अस्पताल भेज दिया गया, जहां उसने 23 जुलाई को कन्या शिशु को जन्म दिया।

अस्पताल प्रबंधन ने उसे पुनः 31 जुलाई को जेल में वापस भेज दिया। यहां उसकी तथा नवजात की कोरोना सैंपलिंग की गई और उसे जेल परिसर में ही क्वारंटाइन करा दिया गया।

2 अगस्त को महिला कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जबकि उसकी नवजात कन्या शिशु की रिपोर्ट निगेटिव आई। महिला को 3 अगस्त को जेल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराकर उपचारित किया जाना आरंभ कर दिया गया है। उनकी और अन्य जेल अधिकारियों की जांच कराई गई जिसमें वे सभी निगेटिव पाए गए हैं। अन्य 16 महिला कैदियों की भी जांच हेतु सैंपल लिए गए।

बांटे1.76 लाख मास्क
:
नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि जनता को कोविड-19 के प्रति जागरुक करने एवं वचाव के लिए सभी वार्डों में वार्ड समितियां गठित की गई है। प्रदेशव्यापी 'एक मास्क-अनेक जिन्दगी' अभियान के तहत अब तक 1.76 लाख से अधिक मास्क वितरित किए गए हैं। प्रदेश में 579 मास्क बैंक स्थापित हैं। इसमें 666 से अधिक स्व सहायता समूह को साझेदार बनाया गया है। यह अभियान आगामी 14 अगस्त तक जारी रहेगा।

होम आइसोलेशन के नए ‍निर्देश :
नए दिशा-निर्देशों के तहत अब लक्षणरहित (असिम्पटोमेटिक) कोरोना संक्रमित मरीज को 'होम आइसोलेशन' में रहने का विकल्प दिया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस संबंध में विकल्प दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। देश में बड़ी संख्या में लक्षणरहित प्रकरण सामने आने के मद्देनजर पूर्व में जारी कोविड-19 के रोगियों के लिए होम आइसोलेशन संबंधी निर्देशों को पुनरीक्षित कर यह निर्णय लिया गया है।
(एजेंसियां)



और भी पढ़ें :