केरल सरकार की कंपनी खरीदेगी Covishield की 10 लाख खुराक, केंद्र ने दी अनुमति

Last Updated: सोमवार, 16 अगस्त 2021 (17:46 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ने केरल सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी केएमएससीएल को निजी अस्पतालों के लिए निर्धारित मासिक 25 प्रतिशत मात्रा में से टीके की 10 लाख खुराक खरीदने की अनुमति दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
दक्षिणी राज्य में दैनिक कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि के बीच, केरल चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड (केएमएससीएल) ने इस महीने की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से संपर्क किया था, ताकि टीकाकरण के लिए कोविशील्ड खुराकों की खरीद की जा सके।

इसके बाद, एसआईआई के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने खरीद आदेश को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मांगी। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, विचार-विमर्श के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने केएमएससीएल को सीरम संस्थान से निजी अस्पतालों द्वारा खरीद के लिए निर्धारित मासिक उत्पादन के 25 प्रतिशत में से 630 रुपए प्रति खुराक की दर से टीका खरीदने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

सूत्र ने बताया कि हालांकि राज्य को सूचित किया गया है कि ये खुराक केवल निजी अस्पतालों में ही लगाई जानी चाहिए और इन्हें कोविन पोर्टल पर दर्ज किया जाना चाहिए। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया राज्य में स्थिति की समीक्षा करने के लिए केरल का दौरा कर रहे हैं।
ALSO READ:

आखि‍र क्‍यों पाकिस्‍तान, चीन और ईरान कर रहे हैं ‘तालिबान’ का समर्थन, इमरान ने कहा, ‘टूट गईं गुलामी की जंजीरें’
केंद्र ने पहले राज्यों और निजी अस्पतालों को प्रक्रिया के विकेंद्रीकरण की मांग के बाद 50 प्रतिशत टीके खरीदने की अनुमति दी थी। हालांकि कई राज्यों द्वारा वित्त सहित कई समस्याओं की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ जून को टीका खरीद दिशानिर्देशों में संशोधन की घोषणा की थी। गत 21 जून से लागू हुए संशोधित दिशानिर्देशों के तहत, केंद्र ने देश में टीका निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे 75 प्रतिशत टीकों की खरीद शुरू कर दी है।
ALSO READ:
की तीसरी लहर को लेकर बड़ी खबर, Vaccination के बाद बनी हर्ड इम्यूनिटी भी Delta Variant पर नाकाम
घरेलू टीका निर्माताओं को अपने मासिक उत्पादन का शेष 25 प्रतिशत निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराने का विकल्प दिया गया है। राज्य में रविवार को कोरोनावायरस के 18,582 नए मामले सामने आए थे। राज्य में रविवार को संक्रमण की दर 15.11 प्रतिशत थी।(भाषा)



और भी पढ़ें :