जापान ने बढ़ाई वायरस आपातकाल की अवधि, ओलंपिक का आयोजन सुरक्षित कराने का होगा प्रयास

Last Updated: शुक्रवार, 28 मई 2021 (13:11 IST)
टोकियो। टोकियो तथा अन्य इलाकों में की रफ्तार अभी इतनी कम नहीं हो पाई है कि देश में लगभग 50 दिन बाद होने जा रहे का सुरक्षित तरीके से आयोजन किया जा सके इसलिए कोरोनावायरस आपातकाल की अवधि को बढ़ाने जा रहा है।
ALSO READ:
अब जापानी मीडिया ने की ओलंपिक रद्द करने की मांग, गवर्नर ने यह कहा

आर्थिक पुनरुद्धार मंत्री यासुतोषी निशिमुरा ने बताया कि खासकर टोकियो और ओसाका में लोग सार्वजनिक रूप से घूम रहे हैं और ऐसा अंदेशा है कि आपातकाल खत्म करने पर संक्रमण तेजी से फैल सकता है इसलिए पाबंदियों की अवधि में विस्तार करना आवश्यक है।


देश की राजधानी तथा 8 अन्य महानगरों में अगले सोमवार को आपातकाल समाप्त होने वाला था। कुछ इलाकों में अस्पताल अभी भी कोविड-19 मरीजों से भरे हुए हैं और हाल के दिनों में कोरोनावायरस के गंभीर मामलों की संख्या भी बहुत अधिक बढ़ गई है। निशिमुरा ने बताया कि 9 इलाकों में आपातकाल की अवधि में 20 दिन का विस्तार करके इसे 20 जून तक बढ़ाने को विशेषज्ञों की शुरुआती मंजूरी मिल गई है।
इस तारीख तक ओलंपिक के आयोजकों को यह तय करना होगा कि इसमें प्रशंसकों को शामिल होने की इजाजत दी जाए अथवा नहीं? ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं। महामारी के कारण इनमें पहले ही 1 वर्ष का विलंब हो चुका है। कोरोनावायरस के नए स्वरूपों को लेकर बनी चिंता तथा जापान में टीकाकरण की धीमी रफ्तार के चलते जनता और चिकित्सा विशेषज्ञों की ओर से ओलंपिक खेलों को रद्द करने की मांग उठ रही है।



वैसे प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और उनकी सरकार ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर मन बना चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भी कहा है कि आयोजन जरूर होगा, भले ही मेजबान टोकियो शहर में आपातकाल पाबंदियां जारी रहें। जापान में संक्रमण के 7,30,000 मामले हैं तथा 12,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। (भाषा)



और भी पढ़ें :