IOA की अपील, ओलंपिक से भारत लौटने वाले एथलीटों को बिना आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के मिले प्रवेश

Last Updated: रविवार, 25 जुलाई 2021 (10:02 IST)
मुख्य बिंदु :
  • भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा का खेल सचिव को पत्र
  • आरटी पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट दिखाए बिना प्रवेश की अनुमति देने का अनुरोध
  • भारत में प्रवेश से पहले वैध आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाना जरूरी
  • स्पर्धा पूरी होने के 48 घंटे के भीतर ही खिलाड़ियों को टोक्यो छोड़ना जरूरी
टोक्यो। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने सरकार से टोक्यो से लौट रहे खिलाड़ियों और अधिकारियों को कोरोना आरटी पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट दिखाये बिना प्रवेश की अनुमति देने का अनुरोध किया चूंकि वे खेलगांव में काफी कड़ी जांच प्रक्रिया में रह रहे थे।
खेल सचिव रवि मित्तल को लिखे पत्र में बत्रा ने कहा कि ओलंपिक दल का टीकाकरण हो चुका है और टोक्यो में नियमित तौर पर कोरोना टेस्ट हो रहे थे तो उन्हें स्वदेश लौटने पर आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने से छूट दी जाए।

बत्रा ने पत्र में कहा, 'विदेश से आने पर भारत में प्रवेश से पहले वैध आरटी पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाना जरूरी है। जापान से आने वाले लोगों पर भी यह लागू होता है। मैं अनुरोध करता हूं कि टोक्यो से लौट रहे खिलाड़ियों, अधिकारियों, आईओए प्रतिनिधियों, एनएसएफ अधिकारियों और मीडिया को इससे छूट दी जाये।'
प्रोटोकॉल के तहत खिलाड़ियों का रोज एंटीजेन टेस्ट होता था और पॉजिटिव आने पर आरटी पीसीआर टेस्ट होता था। खिलाड़ियों को अपनी स्पर्धा पूरी होने के 48 घंटे के भीतर ही टोक्यो छोड़ना भी है।

बत्रा ने सरकार से अनुरोध किया है कि वे जापानी सरकार से भारतीय दल को कोरोना जांच के बिना रवानगी की अनुमति देने के लिए कहे। रजत पदक विजेता मीराबाई चानू समेत भारोत्तोलन दल सोमवार को रवाना होगा।
बत्रा ने बताया कि जापान से एयर इंडिया, विस्तारा, आल निप्पोन एयरलाइंस और जापान एयरलाइंस की उड़ानें आएंगी। उन्होंने इन एयरलाइंस से भी भारतीय दल को बिना आरटी पीसीआर रिपोर्ट के यात्रा करने की अनुमति देने का अनुरोध किया।



और भी पढ़ें :