Lockdown में राहत, इंदौर और भोपाल में इस तरह मनेगी होली, नई गाइडलाइंस जारी

holi
पुनः संशोधित रविवार, 28 मार्च 2021 (08:54 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल/ इंदौर। मध्यप्रदेश के और में लॉकडाउन में राहत देते हुए प्रशासन ने सांकेतिक रूप से होली और मनाने की इजाजत दी है।

इस दौरान 20 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। कोरोना गाइडलाइंस का पालन भी करना होगा।
इ्ंदौर में प्रशासन ने की इजाजत दी है लेकिन इसमे कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। होलिका दहन मुख्य मार्गों, चौराहों और बड़े मैदानों में नहीं होगा। कार्यक्रम शहर के आतंरिक भागों और गलियों में ही किया जाएगा। इसमें भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। प्रशासन ने नियमों के साथ शब ए बारात भी मनाने की इजाजत दी है। मोहल्ला विशेष के लोग नजदिकी कब्रिस्तान में ही इसे मना सकेंगे। एक बार में 20 से ज्यादा लोग कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे।

भोपाल में भी जिला प्रशासन ने होलिका दहन और शब ए बारात सांकेतिक रूप से मनाने की इजाजत दी है। यहां भी होलिका दहन और शब ए बारात में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। कार्यक्रम गलियों में होंगे और 20 से ज्यादा लोग इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे।
सीएम शिवराज की अपील : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नागरिकों से होली का त्यौहार घर पर ही मनाने की अपील की है। आधिकारिक जानकारी में चौहान ने कहा कि हम प्रतिवर्ष पूरे त्योहार उल्लास के साथ मनाते हैं। इस समय मानवता के समक्ष कोरोना का संकट विद्यमान है। बीता एक वर्ष बहुत कठिनाइयों से भरा रहा। हम सुखद स्थिति में आ रहे थे। लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने फिर चिंताएं बढ़ा दी हैं।
उन्होंने प्रदेशवासियों के सभी नागरिकों को होली की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए आग्रह किया है कि इस बार हमारा संकल्प 'मेरी होली-मेरे घर' है। सिर्फ पारिवारिक स्तर पर त्यौहार मनाएं।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 2,142 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,86,407 तक पहुंच गई।



और भी पढ़ें :