भारत ने भेजी कोरोना वैक्सीन, ब्राजीली राष्ट्रपति ने ट्वीट की हनुमान जी की फोटो, पीएम मोदी को कहा धन्यवाद

Last Updated: शनिवार, 23 जनवरी 2021 (07:33 IST)
नई दिल्ली। द्वारा भेजी गई 20 लाख की खेप मिलने के बाद से ब्राजीली राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो खुशी के मारे फुले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर हनुमान जी की संजीवनी बूटी लेकर जाते हुए तस्वीर ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत का आभार जताया है।
उन्होंने लिखा कि वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में शामिल एक महान भागीदार को पाकर ब्राजील सम्मानित महसूस कर रहा है। भारत से ब्राजील वैक्सीन का निर्यात कर हमारी सहायता करने के लिए धन्यवाद। उन्होंने हिंदी में भी 'धन्यवाद' लिखकर भारत के प्रति अपना समर्थन जताया है।

संभवत: ब्राजील के राष्ट्रपति यह संदेश देना चाहते हैं कि जिस प्रकार हनुमान जी ने संजीवनी बुटी ले जाकर लक्ष्मण जी की जान बचाई थी उसी तरह भारत की कोरोना वैक्सीन हजारों ब्राजीलवासियों की जान बचाएगी।


उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीन निर्माता देशों में शामिल है। कोविड वैक्‍सीन खरीदने के लिए भी कई देशों ने भारत सरकार से संपर्क किया है। 22 जनवरी तक भारत ने भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यामांर, सेशेल्स, ब्राजील और मोरक्को समेत कई देशों को कोरोना वैक्सीन सप्लाई की है।

वहीं ब्राजील दुनिया के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देशों में शामिल है। यहां अमेरिका के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई है।



और भी पढ़ें :