सरकार ने सीरम को कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया, GST सहित एक टीके पर इतनी आएगी लागत

Last Updated: सोमवार, 11 जनवरी 2021 (20:14 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से के कोरोनावायरस (Coronavirus) टीके की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को आर्डर दिया। प्रत्‍येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपए की लागत आएगी। आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि सोमवार देर शाम तक टीका भेजने की शुरुआत होगी।

दिए गए ऑर्डर के मुताबिक प्रत्‍येक टीके पर 200 रुपए और 10 रुपए जीएसटी मिलाकर 210 रुपए की लागत आएगी। सार्वजनिक उपक्रम एचएलएल लाइफ केयर लिमिटेड ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के नाम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के लिए आपूर्ति का ऑर्डर जारी किया।

सूत्रों ने बताया कि कोविशील्ड टीके की खुराक 60 स्थानों पर खेप के जरिए पहुंचाई जाएगी, जहां से यह आगे वितरण के लिए भेजी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोनावायरस से बचाव के लिए एक और टीका ‘कोवैक्सीन’ की खरीदारी के ऑर्डर पर भी हस्ताक्षर करने वाला है। कोवैक्सीन स्वदेशी टीका है जिसे बायोटेक ने विकसित किया है। इसके लिए बैठकें चल रही हैं।

भारत ने हाल में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। देश में 16 जनवरी से के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया है। शुरुआत में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।(भाषा)



और भी पढ़ें :