Fact Check: क्या WHO ने कहा ‘15 अप्रैल तक भारत में कोरोना से रोजाना होंगी 50 हजार मौतें’? जानिए सच

Last Updated: बुधवार, 7 अप्रैल 2021 (12:36 IST)
देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,15,736 नए मामले सामने आए हैं। तीन दिन में दूसरी बार कोरोना के 1 लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को देख लोग डर गए हैं। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ने को चेतावनी दी है कि 15 अप्रैल तक देश में कोरोना से रोजाना हजार मौतें होंगी।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद डब्लूएचओ ने खुद इस पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि उसने ऐसा कोई दावा नहीं किया है और यह खबर फर्जी है।



भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने भी डब्लूएचओ के इस ट्वीट को शेयर करते हुए बताया कि ‘एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि COVID19 के बढ़ते मामलों को मद्देनजर रखते हुए WHO की तरफ से भारत को चेतावनी दी गई है। यह दावा फर्जी है।’



देश में पिछले 3 दिनों में कोरोनावायरस का कहर काफी तेजी से बढ़ रहा है। केंद्र सरकार के मुताबिक, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश और गुजरात से कोरोना के सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं। इन 8 राज्यों से 80.04% नए मामले सामने आए हैं।


केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड-19 पिछले साल के मुकाबले इस साल तेजी से फैल रहा है और लोगों को महामारी की दूसरी लहर को रोकने में सहयोग करना चाहिए। केंद्र सरकार ने आगाह किया कि अगले चार सप्ताह “बेहद महत्वपूर्ण” हैं।



और भी पढ़ें :