यूरोपीय संघ ने दी बच्चों को Moderna और Pfizer के बूस्टर डोज को मंजूरी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 4 मार्च 2022 (00:23 IST)
हमें फॉलो करें
एम्सटरडम। यूरोपीय औषधि एजेंसी ने कहा है कि उसने 6 से 11 साल आयु वर्ग के बच्चों/ किशारों के कोरोनावायरस (Coronavirus) रोधी टीकाकरण के लिए मॉडर्ना के टीके को मंजूरी दे दी है। साथ ही एजेंसी ने 12 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए के की अनुमति दे दी है।
औषधि एजेंसी का कहना है कि इस कदम से यूरोप में कोविड-19 से बच्चों के बचाव में मदद मिलेगी। के नियामक टीका प्रमुख डॉक्टर मार्को कावलरी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बच्चों को लगाए जाने वाले मॉडर्ना के कोविड रोधी टीके की खुराक अन्य किशारों (12 से 18 साल) और वयस्कों को दिए जाने वाली खुराक की आधा होगी।

उन्होंने कहा कि पहले से कोविड रोधी टीका लगवा चुके लोग बूस्टर डोज के रूप में मॉडर्ना का टीका लगवा सकते हैं। फाइजर-बायोएनटेक के टीके को नवंबर 2021 में पांच साल या उससे ज्यादा आयु के बच्चों के टीकाकरण में इस्तेमाल करने की अनुमति मिल गई थी।

कावलरी ने कहा कि इसराइल और अमेरिका सहित अन्य देशों से 4,00,000 से ज्यादा बच्चों से जुड़े आंकड़ों के अनुसार, 12 साल तक के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक टीके की तीसरी खुराक सुरक्षित है। उन्होंने कहा, किसी नए सुरक्षा संकेत की पहचान नहीं हुई है।(भाषा)



और भी पढ़ें :