WHO का दावा : यूरोप में स्थिति भयावह, कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार

Last Updated: गुरुवार, 15 अप्रैल 2021 (19:54 IST)
जिनेवा। (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि में कोरोनावायरस (Coronavirus) से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है और स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि क्षेत्र में हर हफ्ते के 16 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं।
टीकों को लेकर हालिया चिंताओं का जिक्र करते हुए डॉ. हेंस क्लुग ने यह भी कहा कि कोविड-19 से पीड़ित लोगों में रक्त के थक्कों के जमने से पीड़ित होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक है जो एस्ट्राजेनेका के कोरोना रोधी टीके प्राप्त कर चुके हैं।

यूनान के दौरे के दौरान बात करते हुए क्लूग ने शुरुआती संकेत दिए कि संक्रमण कुछ देशों में कम हो रहा है को रेखांकित किया और बुजुर्गों में कम होते मामलों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि 80 से ज्यादा साल के लोगों में कोविड-19 का अनुपात करीब 30 प्रतिशत गिरा है। यह महामारी के दौरान सबसे निचला स्तर है। टीकाकरण में बुजुर्गों को प्राथमिकता दी गई थी।
ALSO READ:
COVID-19 : CM केजरीवाल बोले- दिल्ली में अभी भी 5 हजार से अधिक बेड, और बढ़ा रहे हैं संख्‍या...
उन्होंने कहा, फिलहाल उस वयक्ति की तुलना में कोविड-19 संक्रमित के रक्त का थक्का जमने से पीड़ित होने की गुंजाइश कहीं ज्यादा है जिसने एस्ट्राजेनेका का टीका ले रखा है।

उन्होंने कहा, इस बात में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि एस्ट्राजेनेका टीका कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के कारणों को कम करता है और मौतों को रोकता है। उन्होंने कहा कि सभी योग्य वयस्कों के लिए इसके इस्तेमाल की अनुशंसा करता है।(भाषा)



और भी पढ़ें :