अब 84 दिनों के बाद ही मिलेगा कोविशील्ड की दूसरी डोज का अपॉइंटमेंट, CoWIN पोर्टल में भी हो रहा बदलाव

पुनः संशोधित रविवार, 16 मई 2021 (23:01 IST)
नई दिल्ली। ने यह स्पष्ट किया कि टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया समय (अप्वाइंटमेंट) वैध रहेगा और यह को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं होगा। मंत्रालय ने कहा कि को-विन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी 84 दिन से कम समय की अवधि में ऑनलाइन समय प्राप्त नहीं कर पाएगा।
ALSO READ:
Cyclone Tauktae : केरल, कर्नाटक, गोवा में चक्रवात तौकते ने मचाई तबाही, 6 लोगों की मौत, गुजरात में डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
केंद्र ने 13 मई को कोविशील्ड टीके की पहली और दूसरी खुराक लेने के समय में अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था। मंत्रालय ने कहा किभारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है। कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिए 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि मीडिया में आईं कुछ रपटों में दावा किया गया है कि जिन लाभार्थियों ने को-विन पोर्टल पर दूसरी खुराक के लिए 84 दिन से कम समय में अप्वाइंटमेंट लिया है, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से लौटाया जा रहा है।'

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जो लाभार्थी पहले ही दूसरी खुराक के लिए समय ले चुके हैं, वह वैध रहेगा और को-विन पर उसे रद्द नहीं किया जा रहा है। साथ ही लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे दूसरी खुराक के लिए पहली खुराक लेने की तारीख से 84 दिन बाद का समय प्राप्त करें।'
मैसेज नहीं मिलने से भ्रम की स्थिति : कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने की अवधि में बदलाव किए जाने से लोगों में भ्रम की स्थिति है और रोष भी देखने को मिल रहा है। राम अवतार त्यागी उत्तरी दिल्ली में एक टीकाकरण केंद्र में दूसरी खुराक के लिए एक घंटे से खड़े थे, लेकिन उन्हें यह कहकर लौटा दिया गया कि अब लगभग दो महीने बाद आना। शनिवार को बुराड़ी स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंचे पचपन वर्षीय त्यागी ने कहा कि मुझे कहा गया कि दूसरी खुराक अभी नहीं दी जा सकती क्योंकि नए दिशा-निर्देश प्रभाव में आ गए हैं।
त्यागी की तरह कुछ लोगों को वापस भेज दिया गया तो वहीं अन्य कोविशील्ड टीके की दोनों खुराकों के बीच 12-16 सप्ताह का अंतर किए जाने संबंधी केंद्र का निर्देश प्रभाव में आने के बाद भ्रम की स्थिति में हैं।
केंद्र ने टीके की दोनों खुराकों के बीच अंतर बढ़ाने की एक सरकारी समिति की सिफारिश को गुरुवार को मंजूरी प्रदान कर दी थी। हालांकि कोवैक्सीन टीके की खुराकों के बीच अंतर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। त्यागी को दूसरी खुराक के लिए नयी तारीख के बारे में कोई संदेश नहीं मिला है। उनकी तरह कई लोगों ने कोविशील्ड टीके की खुराकों के बीच अंतर बढ़ाए जाने पर रोष व्यक्त किया। (भाषा)



और भी पढ़ें :