1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. coronavirus in india will under control by diwali says health minister harshvardhan
Written By
Last Updated : सोमवार, 31 अगस्त 2020 (08:55 IST)

Covid-19 : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा बयान, दिवाली तक नियंत्रण में आ जाएगी Corona महामारी

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले रोजाना नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। रोजाना 70 हजार से ज्यादा नए कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। इस वायरस से अब तक 63 हजार 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 35 लाख पार कर चुका है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना के कहर थमने को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh vardhan) ने उम्मीद जताई कि दिवाली तक कोरोना महामारी ‘काफी हद तक’ नियंत्रण में आ जाएगी।
बेंगलुरु में अनंतकुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘नेशन फर्स्ट’ वेब सेमिनार में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दिवाली तक हम कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे। उन्होंने कहा कि डॉक्टर देवीप्रसाद शेट्टी और डॉक्टर सी.एन. मंजूनाथ जैसे विशेषज्ञ इस बात पर संभवत: सहमत होंगे कि कुछ वक्त बाद यह भी अतीत में आए अन्य वायरस की तरह सिर्फ स्थानीय समस्या बनकर रह जाएगा।
डॉ. हर्षवर्धन कहा कि लेकिन वायरस ने हमें खास सीख दी है। इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा। हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोनावायरस का टीका उपलब्ध होने जाने की भी उम्मीद जताई।

 
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि कहा कि नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ भारत का पहला टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो सकता है।
 
डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के नजदीक गाजियाबाद में राष्ट्रीय आपदामोचन बल (NDRF) के 10 बिस्तरों के अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि हमारे कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है। हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के अंत तक एक वैक्सीन विकसित हो जाएगी। (इनपुट भाषा)
ये भी पढ़ें
आखिरी क्यों यूट्यूब और ट्वीटर पर निशाने पर आया पीएम मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम ?