Corona Virus Live Updates : राजस्थान में कल से 31 मार्च तक लॉकडाउन के आदेश

Last Updated: रविवार, 22 मार्च 2020 (00:12 IST)
विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 12,613 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 288,445 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। में कोरोना वायरस संक्रमण के 315 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए देश के कई राज्यों के शहरों में लॉकडाउन के आदेश दे दिए गए हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि 66 हजार 907 लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी....
- कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव के लिए लोगों से घरों में ही रहने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस महामारी की रोकथाम के लिए जरूरी और पर्याप्त सुविधा सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है।

मॉरीशस में कोरोना वायरस के संक्रमण से 1 व्यक्ति की मौत का पहला मामला सामने आया है।
मॉरीशस के स्वास्थ्य मंत्री कैलेश जगतपॉल ने इसकी पुष्टि की।

- असम में पहला कोरोना मरीज सामने आया।
- पाकिस्तान में कोरोना वायरस से ग्रस्त मामलों की संख्या 21 मार्च तक 671 हो गई है।
- ICMR ने दी प्राइवेट लैब को दी कोरोना वायरस की जांच को मंजूरी। कोरोना टेस्ट के लिए साढ़े चार हजार रुपए से ज्यादा नहीं ले सकेंगे। अभी देश के 111 सरकारी लैबों में हो रहा है परीक्षण।
- कोरोना वायरस को देखते हुए राजस्थान में कल से 31 मार्च तक लॉकडाउन के आदेश। जरूरी सेवाओं को छोड़कर मॉल, फैक्टरी, दुकानें सब बंद रहेंगे।
- गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा 25 मार्च तक लॉकडाउन। रोज़मर्रा की आवश्यकता की चीजें, जैसे कि सब्जियां, डेयरी और मेडिकल सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी।
- छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आपातकालीन सेवाओं से संबंधित शासकीय कार्यालय छोड़कर समस्त शासकीय कार्यालयों को 31 मार्च 2020 तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं।
- कोरोना वायरस को देखते हुए मुंबई लोकल पर बड़ा फैसला। 31 मार्च तक रहेगी स्थानीय सेवाओं पर रोक।
- जनता कर्फ्यू पर बाहर घूमने पर 11 हजार के जुर्माने मैसेज को दिल्ली पुलिस ने कहा- अफवाह।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता से अपील की है कि आप जिस शहर हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए। इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं।
- मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कोरोना से बचाव की दिशा में हैंडवॉश करते हुए सभी को कुछ आवश्यक सावधानियां बरतने का आग्रह किया।
- इंडिगो ने कल उड़ान भरने वाली दिल्ली-भोपाल, बॉम्बे-भोपाल की उड़ानों को रद्द किया।
- महाराष्ट्र में दूसरे राज्य से कोई भी बस दाखिल नहीं होगी और न ही महाराष्ट्र से अन्य किसी राज्य के लिए कोई बस निकलेगी।

- गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6 और मामलों की पुष्टि के साथ राज्य में कुल मरीजों की संख्या 13 हो गई है।

- इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर को आगामी 31 मार्च तक के लिए दर्शनार्थियों के लिए पूर्णत: बंद किया गया है। दर्शनार्थी इस अवधि में वेबसाइड www.Shreeganeshkhajrana.com के माध्यम से ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं। मंदिर परिसर में संचालित अन्न क्षेत्र के माध्यम से जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें एक-दूसरे के बीच 3-3 फुट की दूरी रखना होगी।

- इंदौर में श्रीमंत महाराजा तुकोजीराव क्लॉथ मार्केट मर्चेंट एसोसिएशन ने 23 से 25 मार्च 2020 तक कपड़ा मार्केट बंद रखने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के चलते सरकारी दिशा-निर्देश के वास्तविक पालन हेतु 3 दिन का व्यावसायिक शटडाउन करने का निर्णय लिया गया है।
- उड़ीसा के 13 जिलों में 29 मार्च तक लॉक डाउन।

- कांग्रेस की अं‍तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सभी व्यवसायों, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसाय कोरोना के कारण भारी तनाव में हैं। असाधारण समय में असाधारण उपायों की जरूरत है।

- केरल में कोरोना के 12 मरीज सामने आए। एर्नाकुलम और कन्नूर में कोरोना के 3-3 नए मरीज। कोरोना के चलते केरल
में 53 हजार लोग निगरानी में।
केरल मुख्यमंत्री ने कहा कि वायरस से ग्रस्त सभी 12 लोग खाड़ी देशों से लौटे हैं।कासरगोड़ में कोरोना 6 नए मरीज सामने आए।

- उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 25 मामले सामने आए हैं और उनमें से 8 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

- कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का ऐलान 72 लाख मजदूरों को मुफ्त राशन, 8 लाख लोगों को पेंशन।
- स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज तक हमने संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 7,000 से अधिक लोगों का पता लगाया है, अगर हमें सामुदायिक संक्रमण के मामले मिलते हैं तो हम लोगों को जानकारी देंगे।
- दिल्ली में जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे ऑटो रिक्शा और टैक्सी।
- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्थित दो प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।
- गायिका कनिका कपूर के साथ एक पार्टी में शामिल स्वास्थ्य मंत्री का कोरोना वायरस परीक्षण निगेटिव।
- कोरोना वायरस को दूसरे चरण में रोक पाए तो पूरी दुनिया के लिए बड़ा संदेश : योगी आदित्यनाथ
- आस्ट्रेलिया में बड़े पैमाने पर शादी समारोह रद्द, 900 से अधिक लोग संक्रमित।
- उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के संपर्क में आए 28 लोगों के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।
- उत्तर प्रदेश में रविवार को पेट्रोल पंप भी रहेंगे बंद।
- गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 6 मामले सामने आए, राज्य में मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हुई।
- 21 मार्च से 15 अप्रैल के बीच रद्द ट्रेनों के लिए यात्रा की तारीख से 45 दिन तक टिकट जमा करने पर रिफंड लिया जा सकता है।
- महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है और उन्होंने लोगों से इस विषाणु को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक यातायात का इस्तेमाल करने से बचने की अपील की है।
- कश्मीर में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों के आवागमन एवं उनके एकत्र होने पर शनिवार को लगातार तीसरे दिन कड़े प्रतिबंध जारी रहे। घाटी में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है।
- चीनी फुटबाल सितारे वू लेइ को स्पेन में एस्पेन्योल क्लब के लिये खेलने के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण हो गया है।
- एक दंपत्ति को दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से उस वक्त उतारा गया जब साथी यात्रियों ने पति के हाथ पर घर पर पृथक रहने के लिए लगाई गई मुहर देखी।
- भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की अपनी रणनीति में शनिवार को संशोधन करते हुए कहा कि श्वसन संबंधी गंभीर बीमारी, सांस लेने में दिक्कत और बुखार तथा खांसी की शिकायत के साथ अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों की कोविड-19 संक्रमण के लिए जांच की जाएगी।
- एयर इंडिया कोरोना वायरस संकट के बीच रोम में फंसे भारतीय को निकालने के लिए शनिवार दोपहर को वहां 787 ड्रीमलाइनर विमान भेजगा।
- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार यानी कल जनता कर्फ्यू है इसलिए लोग कृपया घरों में रहें।
- कर्नाटक में कोरोना वायरस का एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 16 पर पहुंच गई है।
- कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी की आवश्यकता को समझते हुए ठाणे में एक दंपति बेहद सीमित संख्या में मौजूद संबंधियों और मित्रों की मौजूदगी में विवाह बंधन में बंधा और शादी कर रहे जोड़े समेत सभी ने इस दौरान मास्क पहनकर समारोह में भाग लिया।
- पंजाब में 3 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिससे राज्य में इस संक्रामक रोग की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या 6 हो गई।
- अमेरिकी तैराकी ने अमेरिकी ओलंपिक और पैरालम्पिक समिति से तोक्यो ओलंपिक 2020 स्थगित करने का समर्थन करने का आग्रह किया है।
- मुंबई : स्थिर हालत वाले मरीजों को सरकारी अस्पताल से मिलेगी छुट्टी।
- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 63 हुए, शुक्रवार की शाम से अब तक 11 और लोगों में संक्रमण की पु्ष्टि।
- कोरोना के कारण 23 मार्च से 25 मार्च तक इंदौर का सियागंज किराना मार्केट बंद रहेगा।
- इंदौर में 3 दिन के लिए बंद रहेगा रेडीमेड गारमेंट का उत्पादन।
- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का ऐलान, मनरेगा मजदूरी का भुगतान तुरंत।
- पंजीकृत श्रमिकों के बैंक खाते में आएंगे 1 हजार रुपए।
- 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मुफ्त।
- रेहड़ी, खोमचे और ठेले वालों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराएंगे।
- भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 258 हो गई है। आज 22 नए मामले सामने आए हैं।
- सैन्य मुख्यालय में तैनात 35 फीसदी अधिकारी और 50 प्रतिशत जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) 23 मार्च से एक सप्ताह तक घर से काम करेंगे। अधिकारियों और जेसीओ का दूसरा समूह 30 मार्च से घर से काम शुरू करेगा। सेना ने कहा कि समूहों को एक दूसरे से मिलने से बचाया जाएगा।
- चीन में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस को कोई नया स्थानीय मामला सामने नहीं आया, लेकिन इस घातक विषाणु के संक्रमण के कारण सात और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 3255 हो गई।
- अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शुक्रवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की और दक्षेस देशों के लिए भारत की कोविड-19 पहल की प्रशंसा की।
- WHO की चेतावनी, कोरोना वायरस से सतर्क रहे युवा।
- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि युवाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना वायरस से मुक्त नहीं है इसलिए वो ज़्यादा घुलने-मिलने से बचें और कमजोर एवं बूढ़े लोगों से बात करने में परहेज करें।
- पश्चिम बंगाल में कोरोना का तीसरा मामला सामने आया। स्कॉटलैंड से लौटा था कोरोना पॉजिटिव।
- अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के कर्मचारियों में एक कोरोना वायरस से संक्रमित।
- कानपुर में 63 लोगों से मिली थी सिंगर कनिका कपूर।

- वाराणसी का संकट मोचन हनुमान मंदिर 25 मार्च तक रहेगा बंद।
- गोरखपुर का गोरखनाथ मंदिर भी 31 मार्च तक बंद।
- सलमान खुर्शीद की अपील, कोरोना को देखते हुए सरकार NPR, CAA को 3 माह के लिए सस्पेंड कर दे।
- नेपाल और भूटान ने किया दक्षेस कोरोना आपात कोष में योगदान का संकल्प, मोदी ने धन्यवाद दिया।
- रविवार को दिल्ली और बेंगलुरु मेट्रो भी बंद रहेगी।
- जनता कर्फ्यू के दिन सभी ट्रेनें बंद रहेगी।
- 'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है।
- दवा, राशन और सब्जी की दुकानों को बंद से छूट।
- दिल्ली में सभी बाजार आज से 3 दिन बंद रहेंगे।
- उत्तरप्रदेश में सभी मॉल बंद, लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनेटाइज किया जाएगा।
- पाकिस्तान में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, अब तक 481 मामले आए सामने।
- हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। राज्य के कांगडा जिले में शुक्रवार को दो लोग वायरस से संक्रमित पाए गए।
- केरल के वायनाड जिले में कोरोना वायरस के चलते 14 दिन के लिये घर में अलग रखे गए चार लोग शुक्रवार को बाहर घूमते पाए गए जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
- नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि संसद में 18 मार्च को सासंद दुष्यंत सिंह के संपर्क में आये उसके अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर स्वयं को पृथक कर लिया है।



और भी पढ़ें :