Live Updates : WHO ने कोरोना को घोषित किया महामारी, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Last Updated: गुरुवार, 12 मार्च 2020 (00:44 IST)
दुनियाभर में का कहर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह खतरनाक वायरस दुनिया के 104 देशों में फैल चुका है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री भी इसकी चपेट में आ गई। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी...
- दिल्ली में कोरोना वायरस के पांचवें मामले की पुष्टि। जयपुर में इतावली महिला कोरोना वायरस के 2 बार के परीक्षणों में नेगेटिव पाई गई। छत्तीसगढ़ में किसी भी मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं।

कर्नाटक में 1 संदिग्ध की मौत : कर्नाटक के कलबुर्गी में मंगलवार रात को 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था। अधिकारियों ने कहा कि उसकी मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

एयर इंडिया की उड़ानें रद्द : एयर इंडिया ने 25 मार्च तक दक्षिण कोरिया की उड़ानें रद्द कीं।
28 मार्च तक एयर इंडिया का कोई विमान इटली नहीं जाएगा।

इटली से दिल्ली लौटे 83 : कोरोना से प्रभावित इटली से एयर इंडिया की उड़ान से बुधवार को यहां आए भारतीय मूल के 9 विदेशियों समेत 83 लोगों को दिल्ली के समीप मानेसर में सेना के एक अलग सुविधा केंद्र में रखा गया है।

कर्नाटक में 1 संदिग्ध मरीज की मौत : कलबुर्गी में मंगलवार रात को 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था। अधिकारियों ने कहा कि उसकी मौत की सटीक वजह का पता लगाया जा रहा है।

WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी : विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में कहा- कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है।

टेलीकॉन्फेंस से होगी G7 बैठक : पिट्सबर्ग में इस महीने होने वाली जी7 विदेश मंत्रियों की बैठक कोरोना वायरस के मद्देनजर अब वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिए होगी।

आईसीसी की बैठक पर कोरोना का खतरा :
कोरोना वायरस के कारण आईसीसी बोर्ड की दुबई में होने वाली बैठक पर अनिश्चितिता के बादल मंडरा रहे हैं। आईसीसी बैठक 26 से 29 मार्च के बीच होनी है। इसमें 2023 से 2031 के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में होने वाली वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिए बोली प्रक्रिया शुरू किए जाने की संभावना है।

70 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में :
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने विशेषज्ञों के अनुमान का हवाला देते हुए कहा है कि 70 फीसद आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकती है। उन्होंने इस बीमारी के फैलने की रफ्तार धीमी करने के उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया।

महाराष्ट्र में सामने आए 10 मामले : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि मुंबई के 2 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही महाराष्ट्र में इसके कुल 10 मामलों की पुष्टि हो गई है।महाराष्ट्र के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा- हमने कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की प्रति गंभीर।

15 अप्रैल तक वीजा रद्द : भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल तक सभी वीजा निलंबित करने का फैसला किया है।

ओसीआई कार्डधारकों (प्रवासी भारतीय नागरिकों) को दी जाने वाली वीजामुक्त यात्रा की सुविधा पर भी 15 अप्रैल 2020 तक के लिए रोक लगा दी गई है। राजनयिक, सरकारी, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, एम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीजा को छोड़कर सभी अन्य प्रकार के वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित करने का फैसला किया गया।

-आईटी कंपनियों डेल, माइंडट्री में कार्यरत दो कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। कंपनियों ने भी इसकी पुष्टि की। जिस डेल कर्मचारी की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आई है, वह अमेरिका की यात्रा से लौटा था। इस दौरान वह टेक्सास भी गया था।
-माइंडट्री के कर्मचारी की भी कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आई है और उसने भी विदेश यात्रा की थी।
हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि कर्मचारी ने किस देश की यात्रा की।
-सरकार ने कहा है कि जहाज के नायक को किसी यात्री या चालक दल के किसी सदस्य के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित देश की यात्रा को लेकर दस्तावेज बंदरगाह को सौंपने होंगे।
-कर्नाटक सरकार के मुताबिक कलबुर्गी में 76 वर्ष के उस व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का शक है।
-स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 8 केरल से, 1 राजस्थान से एवं 1 राजधानी दिल्ली में सामने आया है।

-केरल सरकार ने कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के कदमों को कड़ा करते हुए इटली से लौटे कम से कम 45 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भेज दिया है।
-डिजनी प्लस की आगामी मार्वल श्रृंखला 'द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर' की प्राग में होने वाली शूटिंग कोरोना वायरस के डर के चलते टाल दी गई है।
- कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को ‘हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करें’ नाम से एक अभियान शुरू किया। यह अभियान लोगों को पारंपरिक भारतीय शैली में एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए प्रेरित करते हैं।
- दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए उचित तथा पर्याप्त उपायों की मांग करने वाली जनहित याचिका पर बुधवार को केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा।
-चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3162 हुई, जबकि 80 हजार से ज्यादा लोगों में कोरोना वायरस होने की पुष्टि।
-चीन के बाद इटली में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें। अब तक 631 लोगों की मौत। 10 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से प्रभावित।
-भारत में कोरोना प्रभावितों की संख्‍या बढ़कर 61 हुई। केरल में 14 और मामले सामने आए। 31 मार्च तक स्कूल बंद करने के निर्देश। कई स्थानों पर सार्वजनिक समारोह एवं विवाह समारोह रद्द।
-जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव (योजना) रोहित कंसल ने बताया कि पांच जिलों- जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमपुर में सभी प्राइमरी स्कूल, सिनेमाघर और आंगनवाड़ी केन्द्रों को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
- दुबई से लौटे जयपुर के एक बुजुर्ग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है।
- मध्य अमेरिकी देश पनामा में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला
- भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 51 हुई।
- विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच भारत ने मंगलवार को तीन और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल है।
- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वह चीन, इटली, ईरान, रिपब्लिक आफ कोरिया, जापान, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने से बचें।
- कोरोना वायरस के कारण इटली में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के जुटने और यात्रा पाबंदी लागू करने के बाद एयर कनाडा ने इटली की नियमित उड़ानें निलंबित कर दी हैं।
- ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डॉरिस ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के उनके टेस्ट का नतीजा पॉजिटिव आया है।
- फ्रांस में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई। कोरोना के कारण मरने वाले 33 लोगों में से 25 की आयु 75 वर्ष से अधिक थी और वे अन्य कई बीमारियों से भी पीड़ित थे।
- फ्रांस में एक दिन में कोरोना के 372 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1784 हो गई।
- इटली में मरने वालों की संख्या 631 हुई। यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10,149।
- अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 28 लोगों की मौत।
- अमेरिका के न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत 8 प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।
- WHO की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक चीन से बाहर कोरोना वायरस (कोविड-19) के 4,100 नए मामले सामने आए हैं। चीन से बाहर कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर अब 32,770 हो गई है।
- चीन से बाहर कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 872 हो गई है।




और भी पढ़ें :