जम्मू कश्मीर में 7 दिनों के लिए बढ़ा 'कोरोना कर्फ्यू'

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित रविवार, 9 मई 2021 (17:09 IST)
जम्मू। में बढ़ते कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों को लेकर कोरोना कर्फ्यू 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही नए आदेश के तहत यहां होने वाली शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में कटौती की गई है। नए आदेश के अनुसार, अब शादी-विवाह में सिर्फ 25 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति रहेगी। वहीं इसके अलावा जरूरी सेवाओं पर पहले की तरह छूट रहेगी।
आज समाचार भिजवाए जाने तक 36 और लोगों की मौत हो चुकी थी। इस महीने कुल 410 लोगों की जान गई है, जबकि पूरे प्रदेश में अब तक 2706 जान गंवा चुके हैं। दूसरी लहर में जम्मू संभाग में ही सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं, जबकि कल 8 मई को प्रदेश में सबसे अधिक 60 मौतें हुई थीं।

पिछले एक पखवाड़े में जिस तरह से जम्मू में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और जिस तरह मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है, उससे जम्मू के विभिन्न संगठन को आगे बढ़ाने का दबाव बना रहे थे। कई व्यापारिक व सामाजिक संगठन लॉकडाउन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि अब चेन को तोड़ने का यहीं एकमात्र रास्ता है।

कोरोना कर्फ्यू बढ़ाए जाने का सरकारी आदेश आने से पहले ही जम्मू संभाग के सभी स्वर्णकारों व ज्वेलर्स ने सोमवार से एक हफ्ते के लिए अपनी दुकानें बंद रखने का फैसला लिया था। सराफा एसोसिएशन जम्मू प्रोविंस ने यह फैसला लिया है कि दस मई से सोलह मई तक एसोसिएशन के सभी सदस्य सेल्फ लॉकडाउन का पालन करेंगे, क्योंकि इस समय कोविड-19 चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन ही एकमात्र रास्ता नजर आ रहा है। एसोसिएशन का कहना है कि ऐसा करके ही इस मुश्किल दौर से गुजरा जा सकता है।



और भी पढ़ें :