गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. China relaxed Covidrules
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 2 दिसंबर 2022 (00:00 IST)

झुका चीन, कोविड नियमों में दी ढील, जियांग जेमिन के अंतिम संस्कार से पहले सुरक्षा चाक-चौबंद

बीजिंग। चीन में विरोध प्रदर्शनों के बीच गुरुवार को कठोर जीरो-कोविड नीति में छूट दी गई और पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के अंतिम संस्कार की तैयारियों के मद्देनजर देशभर में सुरक्षा बढ़ा दी गई जिनका 1 दिन पहले निधन हो गया था। बीजिंग में गुरुवार को लॉकडाउन का मिला-जुला असर देखा गया जबकि कुछ इमारतों को बंद कर दिया गया।
 
मीडिया में आईं खबरों के अनुसार ठंड के मौसम में लोगों की आजीविका सुनिश्चित करने के लिए पूरे चीन में पाबंदियों में ढील दी गई है। जीरो-कोविड नीति के विरोध के बाद चीन के शीर्ष औद्योगिक और व्यावसायिक केंद्र ग्वांगझू में कुछ क्षेत्रों में अस्थायी प्रतिबंध हटा दिए गए और संक्रमित लोगों के करीबी संपर्क में आए लोगों को पृथक केंद्रों के बजाय घरों में अलग रहने की अनुमति दी गई।
 
सरकारी मीडिया में आईं खबरों में कहा गया है कि बीजिंग, शिजियाझुआंग, ताइयुआन समेत कई अन्य शहरों में कोविड पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की गई है। बीजिंग में गुरुवार को लॉकडाउन का मिला-जुला असर देखा गया जबकि कुछ इमारतों को बंद कर दिया गया।
 
इससे पहले लोगों ने शिकायत की थी कि जांच के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसके बाद शहर के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने शिकायत की कि कोविड जांच केंद्र बंद हैं। बीते 3 साल से कोविड-19 रोधी अभियान का नेतृत्व कर रहे उपप्रधानमंत्री सुन चुनलान ने प्रतिबंधों में ढील देने का संकेत दिया। 
 
सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' के मुताबिक बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के विशेषज्ञों के साथ एक बैठक में सुन ने यह भी स्वीकार किया कि ओमिक्रॉन स्वरूप अधिक संक्रामक लेकिन कम घातक है। इस बीच बीजिंग, शंघाई और कई अन्य शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सरकार अगले मंगलवार को होने वाले चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग के अंतिम संस्कार की तैयारियों में जुटी है। जियान का बुधवार को निधन हो गया था।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
मोदी जी! अतीत में कांग्रेस ने जो बनाया था उसे आप आज बेच रहे हैं