केंद्र सरकार के निर्देश, Corona मरीज को ऑक्सीजन की आपूर्ति करें राज्‍य

Last Updated: शुक्रवार, 11 सितम्बर 2020 (21:57 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि यह राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के जिम्मेदारी है कि अस्पताल में भर्ती प्रत्‍येक कोरोना संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन की अबाध और समुचित आपूर्ति हो।
कुछ राज्यों द्वारा विभिन्न प्रावधानों के तहत मेडिकल ऑक्सीजन को एक राज्य से दूसरे राज्य ले जाने पर रोक लगाने की कोशिश करने की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर यह कहा है कि अस्पताल में भर्ती प्रत्‍येक कोरोना संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन की अबाध और समुचित आपूर्ति करना राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेशों की जिम्मेदारी है।

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यह बात भी सामने आई है कि कुछ राज्य अपने यहां स्थित निर्माताओं तथा आपूर्तिकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा रहे हैं कि वे ऑक्सीजन की आपूर्ति सिर्फ राज्य के अस्पतालों में करें।
इसे देखते हुए मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि कोरोना के कारण गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए ऑक्सीजन बहुत ही महत्वपूर्ण है।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि उनके यहां मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा न डाली जाए। राज्यों को यह कहा गया है कि मेडिकल ऑक्सीजन एक जरूरी जन स्वास्थ्य सामग्री है और इसकी आपूर्ति में व्यवधान आने से देश के दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमितों के प्रबंधन पर असर पड़ेगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :