कॉफी की हर बात निराली...

प्रियंका पांडेय|
एक्सप्रेसो हो या कैफेचीनो, कॉफी की भीनी महक और एक चुस्की ही आपकी थकान को मिटाकर आपको पूरी तरह से तरोताजा करने के लिए काफी है। कॉफी के दीवानों को कॉफी से जुड़ी हर बात दिलचस्प लगती है। आखिर ऐसी क्या बात है जो पूरे विश्व में कॉफी की लोकप्रियता को बरकरार रखे हुए है? कॉफी के स्वाद के साथ-साथ इससे जुड़ी हर बात का मजा ही कुछ और है। चलिए कॉफी से जुड़ी कुछ मजेदार जानकारियाँ देते हैं...

- क्या आपको पता है कि विश्व में कॉफी के सबसे अधिक दीवाने कौन से देश के लोग हैं? विश्व में कॉफी के सर्वाधिक उपभोक्ता अमेरिका के लोग हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि हर पाँच में से चार अमेरिकी व्यक्ति अपनी आँख कॉफी की चुस्कियों के साथ ही खोलता है। अमेरिक‍ियों के बाद फ्रांस व जर्मनी के लोगों में कॉफी की भारी खपत है। पूरे विश्व में इन तीनों देशों में कॉफी की खपत कुल 65 प्रतिशत है।

- कॉफी की लोकप्रियता की स्थिति यह है कि अनेक देशों में 'कॉफी-डे' पर छुट्टियाँ घोषित की जाती हैं। जैसे कोस्टारिका में 12 सितंबर, आयरलैंड में 19 सितंबर और जापान में 1 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर 'कॉफी-डे' मनाया जाता है।

- वर्तमान में पूरे विश्व में कॉफी से जुड़े व्यवसाय से 25 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है।
- अगर आप बागवानी के शौकीन हैं, तो आपको जानकर खुशी होगी कि यदि आपकी जमीन पर पौधों का भलिभाँति विकास नहीं हो रहा है, तो आप उनकी जड़ में कॉफी के दाने मिला दीजिए। इससे उनका विकास भलिभाँति होगा।

तो इस बार जब कॉफी के कप के साथ सुबह की शुरुआत करने या दिन की थकान मिटाने के लिए बैठें तो एक बार इसकी खूबियों पर जरूर सोचिएगा, कॉफी का स्वाद लाजवाब लगेगा।


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :