1. समाचार
  2. ऑटो मोबाइल
  3. कार रिव्यू
  4. 2022 Maruti Suzuki XL6 Facelift Launched In India; Prices Begin At 11.29 Lakh
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 21 अप्रैल 2022 (18:05 IST)

Maruti XL 6 2022 भारत में 11.29 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च, देखें मारुति एक्सएल 6 के फीचर्स

यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी नई 6 सीटर बहुउद्देश्यीय यात्री कार नई एक्सएल 6 लांच करने का ऐलान किया। इसकी एक्स शोरूम शुरूआती कीमत 11.29 लाख रुपए है।
 
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि उसकी सबसे प्रीमियम पेशकश, बोल्ड डिजाइन, और बेहतर आराम की सुविधाओं के साथ, इन-बबल्ट कनेक्टेड टेक्नोलॉजी और नेक्स्ट-जेन पॉवरट्रेन से लैस है।
 
इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हसाशी ताकेउचि ने कहा कि एक्स एल 6 नेक्सा में हमारे लिए एक बहुत ही सफल मॉडल रहा है। इसने बेहद कम समय में प्रीमयम एमपीवी के रूप में अपने लिए जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। बोल्ड लुक के साथ, फीचर-पैक, यूटिलिटी व्हीकल के लिए विकसित हो रहे ग्राहकों की आकांक्षाओं ने हमें ऑल-न्यू एम्सएल 6 पेश करने के लिए प्रेरित किया है। इस एमपीवी में बेहतर आराम और सुविधाएं हैं, जो आज के आधुनिक खरीददार को प्रसन्न करने के लिए काफी हैं।
 
उन्होंने कहा कि इस नई कार में नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। कलात्मक रूप से डिजाइन किए गए बाहरी और आंतरिक सज्जा इसको प्रीमियम एमपीवी बनाते हैं। नए जमाने के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाली उन्नत तकनीक इसको अग्रणी श्रेणी में ले जा रहे हैं। 
 
उन्होंने कहा कि इसको शहरी ग्राहकों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है जो उनकी जीवनशैली के साथ ही आकांक्षाओं को भी पूरा करता है। सुरक्षा की दृष्टि से इसके सभी मॉडल में न्यूनतम चार एयरबैग दिये गये हैं।
 
क्या है माइलेज : इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है। पांच स्पीड मैनुअल ट्रासमिशन और न्यू एडवांस्ड 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ यह नई कार उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन में 20.97 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 20.27 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।
क्या है कीमत : 2022 मारुति सुजुकी एक्सएल6 की कीमत की बात की जाए तो इसे जेटा, अल्फा, अल्फा प्लस और अल्फा प्लस डुअल टोन जैसे ट्रिम लेवल के कुल 8 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इनकी कीमतें 11.29 लाख से लेकर 14.55 लाख रुपए (एक्स शोरूम) तक है। हर वेरिएंट्स की कीमत की बात करें तो नई एक्सएल6 जेटा मैनुअल वेरिएंट की कीमत 11.29 लाख रुपए और जेटा ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपए है। 
 
नई एक्सएल6 अल्फा मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.29 लाख रुपए और अल्फा ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 13.79 लाख रुपए है। नई मारुति एक्सएल6 अल्फा प्लस मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.89 लाख रुपए और अल्फा प्लस ऑटौमैटिक वेरिएंट की कीमत 14.39 लाख रुपए है। ऑल न्यू एक्सएल6 अल्फा प्लस डुअल टोन वेरिएंट की कीमत 13.05 लाख रुपए और अल्फा प्लस डुअल टोन ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की कीमत 14.55 लाख रुपए है। ये सभी एक्स शोरूम प्राइस हैं।
 
कैसा है लुक : ऑल न्यू मारुति सुजुकी एक्सएल 6 (All New Maruri Suzuki XL6) में नई फ्रंट ग्रिल और नए बंपर के साथ ही नई एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स हैं। इस प्रीमियम एमपीवी के एक्सटीरियर के साथ ही इंटीरियर को भी खूबसूरत बनाने की पूरी कोशिश की गई है।

इस एमपीवी में बेहतर डैशबोर्ड, लेदर सीट और नई अपहॉल्स्ट्री के साथ ही वेंटिलेटेड सीट्स हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक एसी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ ही 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरा, क्रूज कंट्रोल, ईएसपी और ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम समेत कई सेफ्टी फीचर्स हैं।
ये भी पढ़ें
रिलायंस रिटेल खोलेगा 'स्वदेश' स्टोर्स, कारीगरों के हस्त निर्मित सामान को मिलेगा बाजार