बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. ऑटो मोबाइल
  3. कार न्यूज़
  4. these simple tips to increase your cars battery life car battery care tips

कार की बैटरी में खराबी, इग्नोर न करें ये संकेत, ऐसे बढ़ा सकते हैं लाइफ

ये काम किया तो सालो-साल चलेगी कार की बैटरी

Car Battery Care Tips । कार की बैटरी में खराबी, इग्नोर न करें ये संकेत, ऐसे बढ़ा सकते हैं लाइफ - these simple tips to increase your cars battery life car battery care tips
Car Battery Care Tips in hindi : कार में बैटरी एक जरूरी पार्ट होता है। इसके बिना आपकी कार नहीं चल सकती है। कार के अन्य पार्ट्‍स की तरह बैटरी की देखभाल भी जरूरी होती है। समय-समय पर इसे चेक करते रहे हैं। कार में बैटरी खराब हो गई है, इसका पता आपको कैसे चलेगा। ऐसे संकेत जो कार की बैटरी के खराब होने का इशारा करते हैं। 
  
स्टार्ट करते समय शोर : जब आप कार स्टार्ट करते हैं तो तेज शोर होता है। कारें स्टार्ट होने पर ज्यादा शोर नहीं करती हैं, लेकिन कार चालू करते समय अजीब और तेज आवाज आती है तो बैटरी चेक कराना ठीक रहेगा। 
 
क्रैंक की आवाज : कार मालिक को जानकारी होती है कि उसकी कार में क्रैंक की कैसी आवाज आती है। जब आप चाबी घुमाते हैं तो कम या ज्यादा क्रैंक का पता चलता है। क्रैंक के दौरान अगर इंजन में सुस्ती नजर आती है तो बैटरी को जांच और रिपेयर की आवश्यकता होती है।
 
हेडलाइट कमजोर होना : अगर आपकी कार की हेडलाइट कम रोशनी के साथ जल रही है तो समझें कि बैटरी में कमी आ गई है। बैटरी में गड़बड़ी पता लगाने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर हेडलाइट और एसेसरीज डिम लाइट पर काम कर रहीं तो ऐसा खराब बैटरी के कारण हो सकता है।
 
अब जानते हैं कैसे रखें अपनी बैटरी का ध्यान 
 
न डलवाएं लोकल बैटरी : कभी भी अपनी कार में लोकल बैटरी न डलवाएं। आजकल बाजार में ऐसी कंपनियों की भरमार है और कुछ सस्ती होने के कारण कई लोग इन्हें खरीद लेते हैं। बाद में पछताना पड़ता है। जब ये सही तरीके से काम नहीं करती और कार में धक्का लगवाने की नौबत आ जाती है। 
 
डिस्टल वॉटर का टॉपअप : ज्यादातर बैटरियों में डिस्टल वाटर का प्रयोग होता है जो थोड़े-थोड़े समय में कम होता रहता है। इसे चेक करते रहना चाहिए और कम होने पर टॉपअप करते रहना चाहिए ताकि बैटरी ठीक से चार्ज होने के साथ ही अच्छा रिस्पॉन्स भी देती रहे।   
 
बैटरी टर्मिनल को लगातार करें साफ : बैटरी टर्मिनल पर एसिड जम जाता है और इससे वायर खराब हो सकती है। बीच-बीच में इन्हें साफ कर इससे बचा जा सकता है। साथ ही टर्मिनल लूज होने पर इसे ठीक से टाइट कर दें। 
 
कार करते रहें स्टार्ट : अगर आपकी कार लंबे समय तक खड़ी रहती है तो ऐसी स्थिति में आपकी जेब ढीली होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। इससे बचने के लिए कोशिश करें कि एक दो-दिन छोड़ कर गाड़ी को स्टार्ट करते रहें।