BMW i4 भारत में हुई लॉन्च, 590KM है रेंज, शुरुआती कीमत 69.90 लाख, जानिए धमाकेदार फीचर्स

Last Updated: गुरुवार, 26 मई 2022 (17:23 IST)
हमें फॉलो करें
जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) ने गुरुवार को भारतीय बाजार में पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक सेडान ‘आई4’ उतारी है। इसकी शुरुआती कीमत 69.9 लाख रुपए है।

कंपनी ने पिछले साल नवंबर में अपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी यात्रा के तहत देश में 6 महीने के अंदर तीन इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की योजना की घोषणा की थी। कंपनी पहले ही अपनी पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘आईएक्स’ और पूर्ण इलेक्ट्रिक मिनी लग्जरी हैचबैक उतार चुकी है। आई4 को पूर्ण रूप से तैयार इकाई के रूप में आयात किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि बीएमडब्ल्यू आई4 को कंपनी की वेबसाइट के जरिए बुक किया जा सकता है। इसकी आपूर्ति जुलाई 2022 की शुरुआत से शुरू होगी। कंपनी का दावा है कि आई 4 5.7 सेकंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कार को तीन कलर ऑप्शन Mineral White Metallic, Skyscraper Grey Metallic, and Black में पेश किया गया है।
कैसी है मोटर : बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक कार का मोटर 340ps का पावर देता है और 430nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार की टॉप स्पीड 190 किलोमीटर प्रति घंटा है।
साथ ही हैं ये खूबियां : बीएमडब्ल्यू आई4 में स्टीयरिंग व्हील के पीछे 12.3 इंच डिजिटल इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले लगा है। कार के डैशबोर्ड पर नेविगेशन के साथ 14.9 इंच कंट्रोल डिस्प्ले लगा है। कार में 5वीं जेनरेशन बीएमडब्ल्यू ई-ड्राइव टेक्नोलॉजी है। कंपनी ने इस कार को एक ही eDrive 40 वेरिएंट में पेश किया है।
बेहतरीन चार्जिंग टेक्नोलॉजी : यह कार 80.7 किलोवाट की बैटरी पैक से लैस है। यह फुल चार्ज में 590 किलोमीटर का सफर तक करती है। यह रेंज भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक कार की रेंज से अधिक है। कार के साथ ग्राहक को 205kw DC फास्ट चार्जर मिलेगा। कार की बैटरी 10 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक सिर्फ 31 मिनट में चार्ज हो जाती है। बीएमडब्ल्यू 11kw wall box AC चार्जर ऑफर कर रही है जो कार को 8 घंटे में जीरो से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है।
कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बीएमडब्ल्यू को अगले साल तक देश में उसकी कुल कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत से ज्यादा होने की उम्मीद है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विक्रम पावाह ने आई4 को पेश करने के दौरान कहा कि हम विश्वस्तर पर पिछले 10 साल से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में सबसे आगे रहे हैं और भविष्य में भी हमें अग्रणी बने रहने की उम्मीद है।



और भी पढ़ें :