ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भारत की एक और दावेदारी, 'जलीकट्टू' के बाद भेजी गई शार्ट फिल्म 'शेमलेस'

पुनः संशोधित सोमवार, 30 नवंबर 2020 (11:42 IST)
93वें ऑस्कर अवॉर्ड्स 2021 के लिए 'फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी' में भारत की और से मलयालम फिल्म 'जलीकट्टू' को भेजा गया था। अब भारत से ऑस्कर के लिए लाइव एक्शन कैटेगरी में शॉर्ट फिल्म 'शेमलेस' को नॉमिनेट किया गया है।
यह फिल्म इसी साल अप्रैल में रिलीज हुई है। राइटर और डायरेक्टर कीथ गोम्स की इस शॉर्ट फिल्म को एश्ले गोम्स, नेशनल अवॉर्ड विजेता एड फिल्ममेकर और VFX आर्टिस्ट संदीप कमल ने मिलकर प्रोड्यूस किया है। जबकि फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' में बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए जीत चुके रसूल पोकुट्टी इस फिल्म के साथ साउंड डिजाइनर के तौर पर जुड़े हैं।
फिल्म में सयानी गुप्ता, हुसैन दलाल और ऋषभ कपूर जैसे सितारों को मुख्य किरदार निभाते हुए देखा गया है। 15 मिनट की इस फिल्म में घटती मानवीय भावनाओं को दिखाया गया है। यह फिल्म प्रवासियों के लिए एक सहानुभूति भी जगाती है। यह एक डार्क कॉमेडी थ्रिलर फिल्म है। यह फिल्म एक वर्क फ्रॉम होम कर रहे शख्स (हुसैन दलाल) और पिज्जा डिलीवरी गर्ल (सयानी) के इर्द-गिर्द घूमती है।
'शेमलेस' को ऑस्कर में भेजने से पहले इसका विद्या बालन की नटखट, राजकुमार राव की ट्रैप्ड, साउंड प्रूफ और सफर के साथ कड़ा कॉम्पटीशन किया गया। फिर काफी विचार-विमर्श के बाद इस फिल्म को फाइनल किया गया।

'शेमलेस' के अलावा भारत से मलयालम फिल्म 'जलीकट्टू' को भी ऑस्कर अवॉर्ड्स 2021 के लिए नॉमिनेट किया गया है। इसे बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में भेजा गया है। इस समारोह का आयोजन हर साल फरवरी के आखिरी हफ्ते में किया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना कारण यह अब 25 अप्रैल 2021 में आयोजित होंगे।



और भी पढ़ें :