मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. satyajit ray lifetime achievement award to hungarian film producer istvan szabo
Written By
पुनः संशोधित रविवार, 21 नवंबर 2021 (17:54 IST)

हंगरी के फिल्म निर्माता इस्तवान स्जाबो को मिला सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, भारतीय सिनेमा प्रेमियों को कहा धन्यवाद

हंगरी के ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता इस्तवान स्जाबो को भारत के 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में सिनेमा जगत में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस सम्मान से अभिभूत इस्तवान जाबो ने भारतीय फिल्म प्रेमियों का आभार जताया और उन्हें धन्यवाद दिया।
 
एक वीडियो संदेश जारी कर इस्तेवान ने कहा, मेरी फिल्मों को आप जानते हैं, यह देखकर मैं खुश हूं। मुझे जो प्यार और सम्मान मिला है उसके लिए सिनेमा प्रेमियों और इस अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के आयोजकों का मैं आभारी हूं। उन्होंने इस अवसर पर भारत के विख्यात फिल्म निर्माता निर्देशक सत्यजीत रे से अपनी मुलाकात को याद किया। 
 
उन्होनें कहा, मैं सत्यजीत रे से तीस साल या उससे से भी ज्यादा समय पहले मद्रास में मिला था। उन्होंने उस समय मुझे और मेरी पत्नी को रात के भोजन पर आमंत्रित किया था। वह भोजन बहुत ही स्वादिष्ट था, हम दोनों ने फिल्म निर्माता के साथ अपने कामों को लेकर काफी बातचीत की थी। 
 
इस्तेवान ने कहा, वह बहुत ही शानदार लम्हा था जिसे मैं कभी नहीं भूला सकता। साथ ही मै उनके दमकते मुखमंडल और आत्मविश्वास को भी कभी नहीं भूल सकता। आप सबका उनके नाम पर स्थापित पुरस्कार देने पर आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।'
 
इस्तवान जाबो हंगरी के पहले फिल्म निर्माता है जिन्होनें ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। उन्हें ये अवॉर्ड साल 2006 में फिल्म मेपीस्तो के लिए मिला था। वहीं उनकी फिल्म बीजोलम, मिटिंग विनस, सनसाइन, टेकिंग साइड्स आदि दुनियाभर में सुर्खियां बटोर चुकी है।
 
52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत शनिवार को गोवा में हुई। समारोह की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर वर्ग में स्पेन की संगीतमय फिल्म द किंग ऑफ ऑल वर्ल्ड से हुई। इस फिल्म के निदेशक कार्लोस साउरा है।
 
ये भी पढ़ें
पहली फिल्म हासिल करने के लिए अहान शेट्टी को करना पड़ी कड़ी मेहनत, बोले- 'तड़प' मेरी प्रतिभा के कारण मिली