मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. question that made harnaaz sandhu win miss universe 2021
Written By
Last Modified: सोमवार, 13 दिसंबर 2021 (11:48 IST)

फाइनल राउंड में इस सवाल का जवाब देकर हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021

फाइनल राउंड में इस सवाल का जवाब देकर हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021 - question that made harnaaz sandhu win miss universe 2021
चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। भारत ने 21 साल बाद एक बार फिर यह खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले साल 2000 में भारतीय सुंदरी लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था। लारा से पहले 1994 में सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बनी थीं।

 
इजरायल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 21 वर्षीय संधू ने यह खिताब अपने नाम किया। संधू को साल 2020 की मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ ने मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया। 
 
इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी स्टेज में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं। हरनाज संधू ने सभी प्रतिभागियों को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया।
 
अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के इस 70वें संस्करण का आयोजन इजराइल के ईलात में किया गया, जिसमें 21 वर्षीय संधू को सफलता मिली। चंडीगढ़ की मॉडल हरनाज संधू लोक प्रशासन विषय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही हैं। 
 
मिस यूनवर्स का खिताब ‍जीतने के बाद हरनाज संधू ने कहा, मैं ईश्वर, माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गेनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की। मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार। 21 साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है।
 
इस सवाल का जवाब देकर हरनाज बनीं मिस यूनिवर्स-
इस प्रतियोगिता में अंतिम सवाल-जवाब चरण में संधू से पूछा गया था कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी।
 
इस का जवाब देते हुए संधू ने कह था, वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आएं और खुद के लिए बात करें क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के नेतृत्वकर्ता हैं, आप ही खुद की आवाज हैं। मैंने खुद पर भरोसा किया इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं।
 
बता दें कि हरनाज ने 17 साल की उम्र में मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था। ये खिताब उन्होंने साल 2017 में जीता था और यहां से उनके इस सफर की शुरुआत हुई। इस बड़ी उपलब्धि के बाद हरनाज ने साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का ताज जीता था। 
 
ये भी पढ़ें
जानिए कैसे चुनी जाती हैं मिस यूनिवर्स? हरनाज संधू ने 21 साल बाद भारत को दिलाया ताज