शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. pm modi song abundance in millets loses grammy awards 2024
Last Modified: सोमवार, 5 फ़रवरी 2024 (14:31 IST)

Grammy Awards 2024 : पीएम मोदी का गाना एबंडेंस इन मिलेट्स ने नहीं जीता अवॉर्ड, जाकिर हुसैन ने मारी बाजी

ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए प्रधानमंत्री मोदी का लिखा हुआ गाना 'एबंडेंस इन मिलेट्स' भी नॉमिनेट हुआ था

pm modi song abundance in millets loses grammy awards 2024 - pm modi song abundance in millets loses grammy awards 2024
Grammy Awards 2024: संगीत के क्षेत्र के सबसे बड़े अवॉर्ड ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 के विनर्स का ऐलान हो गया है। 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स में भारत का दबदबा देकने को मिला। शक्ति बैंड को 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' का अवॉर्ड भी मिला है। इस बैंड में शंकर महादेवन, जॉन मैकलॉलिन, जाकिर हुसैन, वी सेल्वागणेश और गणेश राजगोपालन शामिल हैं। 
 
मशहूर तबलावादक जाकिर हुसैन ने 3 ग्रैमी अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। जाकिर खान ने ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस की कैटगरी में 'पश्तो' गाने के लिए अवॉर्ड पाने के साथ दो अलग-अलग कैटेगरीज में भी जीत हासिल की है। बांसुरीवादक राकेश चौरसिया ने भी दो अलग-अलग कैटेगरी में ग्रैमी अवॉर्ड जीते हैं। 
 
इस साल ग्रैमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिखा हुआ गाना 'एबंडेंस इन मिलेट्स' भी शामिल था। मोदी के इस गाने को 'बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक परफॉर्मेंस' कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया था। हालांकि इसे पछाड़कर जाकिर हुसैन की 'पाश्तो' ने बाजी मार ली। 
 
इस गाने को प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय अमेरिकी सिंगर फालू शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ मिलकर लिखा था। फाल्गुनी शाह और गौरव शाह ने इसे गाया है। इस गाने में अन्न को लेकर पीएम मोदी की स्पीच भी है। यह पहली बार है जब किसी राजनेता को ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था।
 
पीएम मोदी का गाना 16 जून 2023 को रिलीज किया गया था। इस गाने में देश में होनेवाली बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसके फायदों के बारे में बताया गया है। गाने का मकसद किसानों को बाजरा उगाने का संदेश देना था। 
 
ये भी पढ़ें
एक्टर के बाद सिंगर बने अक्षय कुमार, 'शंभू' गाना हुआ रिलीज