शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. DevAnands centenary celebrations, four films will be showcased across 30 Indian cities
Written By
Last Updated : मंगलवार, 12 सितम्बर 2023 (13:21 IST)

देवानंद के 100 वें बर्थडे पर उनकी 4 फिल्में सिनेमाघरों में देखने का अद्‍भुत मौका

देवानंद यदि आज हमारे बीच होते तो 26 सितम्बर 2023 को 100 बरस के होते। इस यादगार अवसर को खास मनाया जा रहा है।

DevAnands centenary celebrations, four films will be showcased across 30 Indian cities - DevAnands centenary celebrations, four films will be showcased across 30 Indian cities
  • 'देवानंद @100 - फॉरेवर यंग' के तहत दिखाई जाएंगी उनकी 4 फिल्में
  • 30 शहरों के 55 स्क्रीन्स में होगा फिल्मों का प्रदर्शन 
  • गाइड, ज्वैलथीफ, सीआईडी और जॉनी मेरा नाम का होगा प्रदर्शन 
फिल्म अभिनेता, निर्माता, निर्देशक देव आनंद यदि आज हमारे बीच होते तो 26 सितम्बर 2023 को 100 वर्ष के पूरे हो जाते। इसलिए इस बार उनका जन्मदिवस खास है। देव आनंद के फैन दुनिया भर में फैले हुए हैं और इस खास अवसर को जोर-शोर से मनाने की तैयारियां चल रही हैं। 
 
भारत में एनएफडीसी (नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया) और फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन इस खास मौके पर देवानंद की फिल्मों का प्रदर्शन कर रहा है। 'देवानंद @100 - फॉरेवर यंग' के तहत देवानंद की 4 फिल्में भारत के 30 शहरों की 55 स्क्रीन्स दिखाई जाएंगी। इन फिल्मों को 4K फॉर्मेट में पीवीआर और आइनॉक्स में दिखाया जाएगा। 

 
देवानंद की ये चार हिट और मशहूर फिल्में हैं: गाइड, ज्वैलथीफ, सीआईडी और जॉनी मेरा नाम। इन फिल्मों का कथानक, प्रस्तुतिकरण और हिट गाने विशेषताएं हैं। साथ में देवानंद की उत्कृष्ट अभिनय भी इन फिल्मों की खासियत है। 
 
देवानंद की इन 4 फिल्मों के बारे में: 
  • गाइड: "गाइड" 1965 में रिलीज़ हुई एक हिंदी फिल्म थी, जिसका निर्देशन विजय आनंद ने किया था और इसमें देव आनंद और वहीदा रहमान ने अभिनय किया था। यह एक सिनेमाई उत्कृष्ट कृति है जो एक टूर गाइड की यात्रा की पड़ताल करती है जो एक आध्यात्मिक नेता में बदल जाता है। यह फिल्म प्यार, महत्वाकांक्षा और आध्यात्मिकता को खूबसूरती से एक कालातीत कथा में पिरोती है।
  • जॉनी मेरा नाम: विजय आनंद द्वारा निर्देशित 1970 की लोकप्रिय हिंदी फिल्म "जॉनी मेरा नाम" में देव आनंद और हेमा मालिनी ने अभिनय किया है। यह यादगार संगीत और नृत्य दृश्यों के साथ गलत पहचान और बदले की एक रोमांचक कहानी है। देव आनंद का जॉनी के रूप में करिश्माई चित्रण आज भी याद किया जाता है। 
  • सीआईडी: राज खोसला द्वारा निर्देशित 1956 की हिंदी फिल्म "सीआईडी" में देव आनंद एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में हैं। यह फिल्म एक रोमांचक क्राइम ड्रामा है जो एक मर्डर मिस्ट्री की जांच पर आधारित है। देव आनंद का सौम्य व्यक्तित्व और जासूसी कौशल "सीआईडी" को बॉलीवुड की अपराध शैली में एक क्लासिक बनाता है।
  • ज्वेल थीफ: विजय आनंद द्वारा निर्देशित 1967 की हिंदी फिल्म "ज्वेल थीफ" में देव आनंद एक करिश्माई मुख्य भूमिका में हैं। यह एक रहस्यमय थ्रिलर है जिसमें देव आनंद के किरदार को गलती से एक कुख्यात आभूषण चोर समझ लिया जाता है। अपने दिलचस्प कथानक और यादगार संगीत के साथ, "ज्वेल थीफ" बॉलीवुड के सिनेमाई खजाने का एक बहुमूल्य रत्न है।
ये भी पढ़ें
दद्दू का दरबार : आटे दाल के भाव