ऋतिक रोशन की टॉप 12 फिल्में जो देखी जा सकती हैं बार-बार

जिज्ञासा शर्मा| Last Updated: सोमवार, 6 अप्रैल 2020 (15:13 IST)

कहो ना प्यार है (2000)

कहो ना प्यार है 2000 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इस फिल्म के निर्देशक और लेखक राकेश रोशन हैं। इस फिल्म के द्वारा और अमीषा पटेल ने फिल्मों में अपने अभिनय के सफर को शुरू किया था। इसमें ऋतिक रोशन ने रोहित और राज की दोहरी भूमिका निभाई है।

यह फिल्म 2000 की सबसे सफल फिल्मों में से एक थी। कई पुरस्कार भी इसे मिले। राकेश रोशन को निर्माता और निर्देशक के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता के लिए ऋतिक रोशन को एक ही फिल्म में यह दोनों पुरस्कार भी मिल गया।

कहो ना प्यार है फिल्म में पहले करीना कपूर खान को कास्ट किया गया था। करीना की माँ बबीता का राकेश रोशन से मतभेद हुआ और करीना ने फिल्म छोड़ दी। फिर राकेश ने एक नई लड़की को शूटिंग शुरू की। इस प्रकार ये फिल्म करीना की डेब्यु फिल्म न होकर अमीषा की डेब्यु फिल्म हुई।

निर्देशक : राकेश रोशन
प्रमुख कलाकार : ऋतिक रोशन, अमीषा पटेल, अनुपम खेर, दलीप ताहिल, मोहनीश बहल, आशीष विद्यार्थी, सतीश शाह, फरीदा ज़लाल, जॉनी लीवर
हिट गानें:
* कहो ना प्यार है
* सितारों की महफिल में गूँजेगा तराना
* दिल वालों दिल मेरा सुनने को बेकरार है

कहां देखें?
1) यूट्यूब

कभी खुशी कभी ग़म (2001)

एक अमीर दंपति के गोद लिए हुए बड़े बेटे, राहुल को उसके पिता, घर से निकाल देते हैं, जब वह एक मध्यमवर्गीय लड़की से शादी करने का फैसला करता है। वर्षों बाद, उसका छोटा भाई, रोहन उसकी तलाश में जाता है। यह फिल्म घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरी। भारत के बाहर, यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी।

निर्देशक: करण जौहर
कलाकार : अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन, करीना कपूर, रानी मुखर्जी, फ़रीदा जलाल, आलोक नाथ
हिट गानें :
* सूरज हुआ मद्धम
* बोले चूड़ियाँ
* कभी खुशी कभी ग़म

कहां देखें?
1) अमेज़ॉन
2) नेटफ्लिक्स
3) यूट्यूब

यादें (2001)

तीन लड़कियों के पिता राज सिंह पुरी को अपनी बेटियों से बेइंतहा मोहब्बत है। हालात तब बिगड़ते है जब उनकी एक बेटी को उनके बिछड़े हुए दोस्त के बेटे के बेटे रोनित सूरी से प्यार हो जाता है। फिल्म में दोनों दोनों परिवारों के रिश्तों को दिखाया गया है।

निर्देशक : सुभाष घई
कलाकार : ऋतिक रोशन, करीना कपूर, जैकी श्रॉफ, अमरीश पुरी
हिट गानें:
* यादें याद आती हैं
* जब दिल मिले मिले मिले दिल मिले
* ए दिल-दिल की दुनिया

कहां देखें?

मैं प्रेम की दीवानी हूँ (2003)

मैं प्रेम की दीवानी हूँ 2003 में बनी हिन्दी भाषा की हास्य प्रेमकहानी फिल्म है। इसका निर्माण राजश्री प्रोडक्शन्स द्वारा किया गया। यह फिल्म 1976 की फिल्म चितचोर का पुनर्निर्माण है और इसमें प्रमुख भूमिकाओं में ऋतिक रोशन, करीना कपूर और अभिषेक बच्चन हैं।

प्रेम की माँ उसके लिए लड़की ढूँढती है, लेकिन वह लड़की के परिवार से मिलने में असमर्थ होने पर अपने कर्मचारी और दोस्त को लड़की देखने के लिए भेजता है जिसे लड़की प्रेम समझकर प्यार करने लगती है।

निर्देशक: सूरज बड़जात्या
कलाकार : ऋतिक रोशन, करीना कपूर, अभिषेक बच्चन, पंकज कपूर, जॉनी लीवर, हिमानी शिवपुरी, रीमा लागू,
फरीदा ज़लाल
हिट गानें :
* बनी बनी बनी रे बनी
* चली आई चली आई
* चली आई चली आई

कहां देखें?
1) अमेज़ॉन
2) ज़ी 5

कोई मिल गया (2003)

रोहित की दोस्ती एक एलियन से होती है। जब पुलिस को पता चलता है तो वे उसे पकड़ना चाहते हैं लेकिन रोहित अपने नए दोस्त की रक्षा करने की पूरी कोशिश करता है। इस फिल्म की कहानी में एलियन और मनुष्य की दोस्ती को बयां किया गया था। इसका जादू नाम का किरदार बेहद फेमस हुआ था।

बौने जादू का रोल निभाने वाले एक्टर का नाम है इंद्रावदन पुरोहित, उन्होंने कई फिल्मों अभिनय किया है। 28 सितंबर, 2014 को इस कलाकार का निधन हो गया था। जादू का कॉस्ट्यूम ऑस्ट्रेलियन आर्टिस्ट जेम्स केलनर ने तैयार किया था।


कोई मिल गया 2003 में बनी हिन्दी भाषा की विज्ञान कथा साहित्य फिल्म है। फिल्म सफल रही। कई पुरस्कार भी मिले। इसकी अगली दो कड़ी भी आई - कृष और कृष 3

निर्देशक : राकेश रोशन
प्रमुख कलाकार : ऋतिक रोशन, प्रीति ज़िंटा, रेखा, रजत बेदी, प्रेम चोपड़ा, मुकेश ऋषि, जॉनी लीवर, अंजना मुमताज़, राकेश रोशन
हिट गानें:
* कोई मिल गया
* इट्स मैजिक
* इधर चला मैं उधर चला
* जादू जादू

कहां देखें?
1) यूट्यूब

लक्ष्य (2004)

एक लक्ष्यहीन युवक, करण जोश से सेना में शामिल होता है लेकिन कठिन सैन्य जीवन के कारण वापस आ जाता है। इससे उसकी प्रेमिका नाराज होती है लेकिन वह उसे गर्व महसूस कराने के लिए फिर से सेना में भर्ती होता है।


ऋतिक रोशन लेफ्टिनेंट करण शेरगिल (बाद में कार्यवाहक कप्तान) की भूमिका में है, जो अपनी टीम का नेतृत्व (प्रारंभ में 12 सदस्य और बाद में 6) कर आतंकवादियों पर जीत पाते हैं। यह 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष की ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है।

यह फिल्म उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाई, हालांकि, टेलीविजन पर बार-बार टेलीकास्ट होती है और दर्शकों के बीच माना जाता है कि यह ऋतिक रोशन का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

निर्देशक:
फरहान अख्तर
कलाकार : ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी, बोमन ईरानी,
शरद कपूर, परमीत सेठी
प्रमुख गानें:
* मैं ऐसा क्यों हूं
* कन्धों से मिलते हैं कंधे कदमों से कदम मिलते हैं
* अगर मैं कहूँ मुझे तुमसे मोहब्बत है

कहां देखें?
1) अमेज़ॉन
2) नेटफ्लिक्स
3) यूट्यूब


धूम 2 (2006)

एक निडर चोर मूल्यवान कलाकृतियाँ चुराता है। वह एक लड़की की ओर आकर्षित होता है, लेकिन उस पर भरोसा नहीं कर सकता। तीन पुलिसकर्मी उन्हें गिरफ्तार करने के लिए, उनका लगातार पीछा करते हैं। यह धूम श्रृंखला की
दूसरी फ़िल्म है जिसका निर्देशन संजय गढ़वी ने किया है।

फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा,
जय दीक्षित और अली की भूमिका में है और वे चोर (ऋतिक रोशन) को पकड़ने की कोशिश करते हैं जो कई बेशकीमती वस्तुएँ अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके चुराता है।

निर्देशक : संजय गढ़वी
प्रमुख कलाकार : ऋतिक रोशन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, उदय चोपड़ा, बिपाशा बसु
प्रमुख गानें :
* क्रेज़ी किया रे
* धूम अगेन

कहां देखें?
1) अमेज़ॉन
2) यूट्यूब

कृष (2006)

अलौकिक शक्तियों वाले कृष को प्रिया से प्यार होता है और वह उससे मिलने के लिए सिंगापुर जाता है। जब उसे अपने पिता की मौत के बारे में चौंकाने वाला सच पता चलता है, तब वह अपनी शक्तियों का उपयोग करता है।

कृष 2006 में बनी हिन्दी भाषा की सुपरहीरो वाली फिल्म है, जिसका निर्देशन, निर्माण और लेखन का कार्य राकेश रोशन ने किया है। यह कोई मिल गया की दूसरी कड़ी है। इसकी कहानी कृष के आसपास घूमती रहती है, जिसे अपने पिता, रोहित मेहरा से कुछ शक्तियाँ मिली हुई हैं।

निर्देशक: राकेश रोशन
कलाकार
:
ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, नसीरुद्दीन शाह, रेखा, मानिनी मिश्रा, शरत सक्सेना, अर्चना पूरन सिंह
हिट गानें :
* प्यार की एक कहानी
* चोरी चोरी चुपके चुपके

कहां देखें?
1) यूट्यूब
2) सोनी लिव प्रीमियम

जोधा अकबर (2008)

एक बहादुर राजपूत राजकुमारी, जोधा राजनीतिक कारणों से मुगल सम्राट अकबर से शादी करने के लिए बाध्य होती है। पर इस जोड़े को आपसी सम्मान एवं प्रशंसा की वजह से सच्चा प्यार हो जाता है।

फिल्म की शुरुआत एक भीषण युद्ध से होती है और इससे फिल्म की भव्यता का अंदाजा लग जाता है। इस मुख्य कथा के साथ-साथ राजनीति और षड्यंत्र की उपकथाएँ भी चलती रहती हैं।

यह फिल्म ऐश्वर्या की शादी के बाद पहली फिल्म है। फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म उनके जन्मदिन के मौके पर 15 फरवरी, 2008 को रिलीज हुई थी।

जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर और जोधाबाई की लव-स्टोरी पर बेस्ड इस फिल्म को दर्शकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

निर्देशक: आशुतोष गोवरिकर
प्रमुख कलाकार : ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय, कुलभूषण खरबंदा, सोनू सूद, सुहासिनी मुले, इला अरुण, रजा मुराद
हिट गानें :
* जा मेरे ख़्वाजा
* इन लम्हों के दामन में
* जश्न-ए-बहारा

कहां देखें?
1) नेटफ्लिक्स
2) यूट्यूब


अग्निपथ (2012)

एक अपराध सरगना, कांचा चीना विजय के पिता की निर्मम हत्या करता है और विजय बड़ा होकर स्थानीय अपराधी रऊफ लाला से दोस्ती करके बदला लेने की राह पर निकल पड़ता है।

मुकुल एस. आनंद निर्देशित फिल्म अग्निपथ (1990) फ्लॉप रही थी। अमिताभ बच्चन ने आवाज बदलकर संवाद डब किए थे, जो दर्शकों की समझ में ही नहीं आए और इसे फिल्म के पिटने का मुख्य कारण माना गया। किसी फ्लॉप फिल्म का रीमेक बनना बिरला उदाहरण है।

असल अमिताभ वाली अग्निपथ को बाद में टीवी पर देख दर्शकों ने काफी सराहा। करण जौहर को लगा कि उनके पिता यश जौहर की फिल्म के साथ दर्शकों ने ठीक इंसाफ नहीं किया, इसलिए उन्होंने एक बार और इस फिल्म को बनाया ताकि इसकी सफलता के जरिये वे साबित कर सकें कि उनके पिता द्वारा बनाई गई फिल्म उम्दा थी।

अग्निपथ (2012) एक बदले की कहानी है। इसमें थोड़े-बहुत बदलाव किए गए हैं, लेकिन फिल्म की मूल कहानी 1990 में रिलीज हुई फिल्म जैसी ही है।

निर्देशक : करण मल्होत्रा
कलाकार : ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, संजय दत्त, ऋषि कपूर, ओम पुरी, चेतन पंडित, कैटरीना कैफ (मेहमान कलाकार)
हिट गानें :
* चिकनी चमेली
* अभी मुझ मैं कहीं
* देवा श्री गणेशा

कहां देखें?
1) अमेज़ॉन
2) नेटफ्लिक्स
3) यूट्यूब

काबिल (2017)

एक विवाहित नेत्रहीन जोड़े, सुप्रिया और रोहन का जीवन बदल जाता है जब सुप्रिया आत्महत्या कर लेती है और रोहन, अपराधियों से बदला लेने की शपथ लेता है।

यह एक ऐसे शख्स की कहानी है, जो इस दुनिया में हर किसी की तरह ही रहता, हंसता और प्यार करता है। एक दिन एक भयानक त्रासदी हुई। प्रतिशोध की आग से प्रेरित, कुछ भी उसे नहीं रोकेगा। इस तथ्य से भी नहीं कि वह जन्म से ही अंधा है।

निर्देशक: संजय गुप्ता
कलाकार : ऋतिक रोशन, यामी गौतम, रॉनित रॉय, गिरीश कुलकर्णी, सोनू सूद,
हिट गानें:
* मैं तेरे काबिल हूँ
* सारा ज़माना हसीनो का दीवाना

कहां देखें:
1) नेटफ्लिक्स
2) हॉटस्टार

(2019)

पटना के एक गणितज्ञ आनंद कुमार ने आईआईटी के उम्मीदवारों के लिए सुपर 30 कार्यक्रम चलाने से पहले सफलता पाने के लिए कई चुनौतियों का सामना किया। सुपर 30 भारतीय बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है, जो विकास बहल द्वारा निर्देशित है एवं गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन और उनके शैक्षिक कार्यक्रम सुपर 30 पर आधारित है।
फिल्म की शूटिंग रामनगर किले और सांभर लेक टाउन में की गई थी, जिसे कोटा, राजस्थान के रूप में दिखाया गया था।
'सुपर 30' की कहानी जितनी इंस्पायरिंग है, उतना ही जानदार ऋतिक रोशन का किरदार भी है। आनंद कुमार की जिंदगी, संघर्ष और फर्श पर रहने वालों के अपनी मेहनत के दम पर अर्श पर पहुंचने के ख़्वाब देखने की दास्तान है 'सुपर 30'।

निर्देशक: विकास बहल
प्रमुख कलाकार : ऋतिक रोशन, मृणाल ठाकुर, पंकज त्रिपाठी, आदित्य श्रीवास्तव, अमित सध, विजय राज,
हिट गानें:
* बसंती नो डांस
* पैसा

कहां देखें?
1) हॉटस्टार




और भी पढ़ें :