सलमान-सनी-अजय और अक्षय... एक्शन का धमाल : टॉप 10 एक्शन हीरो

में एक्शन हमेशा से चलता आया है और एक्शन मूवी को निर्माता सेफ मानते हैं। शुरुआती दौर में एक्शन फिल्में न के बराबर बनती थी और जो भी बनती थी उन्हें अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता था। इन्हें 'सी-ग्रेड' की फिल्म माना जाता था। सत्तर के दशक से एक्शन फिल्मों ने सबको पछाड़ दिया और अगले तीस साल तक 90 प्रतिशत फिल्में एक्शन के इर्दगिर्द ही घूमती रही। निर्माता-निर्देशक बिना कारण के फाइट सीन ठूंस देते थे। जब दर्शक उब गए तो बदलाव देखने को मिला। अब फिल्मों में एक्शन कम हुआ है, लेकिन दबदबा बना हुआ है। अब एक्शन फिल्मों को अच्‍छी कहानी के साथ पेश किया जाता है ताकि एक्शन जस्टिफाई हो सके। यहां हम चर्चा करते हैं उन टॉप 10 एक्शन हीरो की जिन्होंने अपने एक्शन से दर्शकों का मन मोहा है। अब इनमें से टॉप एक्शन हीरो कौन है, ये फैसला आप कीजिए।

अजय देवगन

1991 में 'फूल और कांटे' से जब ने अपना करियर शुरू किया तब एक्शन फिल्मों का बोलबाला था। अजय ने भी एक्शन फिल्मों से शुरुआत करने में भलाई समझी और यह निर्णय सही साबित हुआ। फिल्म चल निकली और अजय देवगन लंबे समय तक फिल्मों में मारपीट करते रहे। जब देखा कि एक्शन फिल्मों का दौर बीत रहा है तो 'जख्म' और 'हम दिल दे चुके सनम' जैसी फिल्मों से अपनी राह बदल ली। बीच-बीच में एक्शन फिल्मों का डोज वे दर्शकों देते रहे। इस समय एक बार फिर वे एक्शन फिल्मों की ओर लौट आए हैं। एक्शन के दौरान अजय की आंखें उनके हाथ-पैर से ज्यादा बोलती हैं। उनकी यही खूबी दर्शकों को पसंद है।

प्रमुख एक्शन फिल्में : फूल और कांटे, जिगर, विजयपथ, सुहाग, तक्षक, कंपनी, वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई, सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, शिवाय


आपकी राय

बॉलीवुड का टॉप एक्शन हीरो आप किस मानते हैं?



और भी पढ़ें :