1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. आलेख
  4. There is No Room For Imagination In Cinema says DOr Award Winner Director Wim Wenders
Last Updated : बुधवार, 24 मई 2023 (14:53 IST)

Cannes Film Festival: सिनेमा में कल्पना के लिए कोई जगह ही नहीं : डी'ओर अवार्ड विनर डायरेक्टर विम वेंडर्स

Cannes Film Festival: हॉलीवुड में स्क्रीन राइटर यानी लेखकों की हड़ताल चल रही है, इसके चलते रात के कई टॉक शो ऑफ एयर हैं। पिछले हफ्ते जब से कान फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हुई है तब से एक सवाल हर बार सामने आया है कि आप इस हड़ताल के बारे में क्या सोचते है? पाम डी'ओर जूरी मेंबर पॉल डानो (fabelman) ने पहले ही दिन कहा कि मेरी पत्नी छह महीने के बच्चे को लेकर प्रोस्टेड मार्च कर रही है। मैं यहां दो हफ्ते काम से आया हूं, लेकिन वापस जाते ही मैं भी उसके साथ खड़ा होने वाला हूं। 

 
अमेरिकन एक्टर और डायरेक्टर शॉन पेन से भी यह सवाल पूछा गया और जवाब आया कि हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री लंबे समय से लेखकों और एक्टर्स का फायदा उठाती आ रही है। और अब बर्दाश्त की हद पार हो चुकी है। पैन यह साफ- साफ कहते हैं कि मैं इस हड़ताल में पूरी तरह से उनके साथ हूं। पैन आगे कहते हैं कि लोगों ने अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लिखवाने की बात भी की है लेकिन मेरे लिए यह क्रूरता भरा है।
 
कहा जा रहा है कि लेखकों की इस हड़ताल में अब एक्टर्स भी शामिल होने वाले हैं, इस मुद्दे पर शॉन पैन सारा इलज़ाम प्रोड्यूसर्स और स्टूडियोज पर लागते नज़र आते है, वो कहते हैं यह लोग प्रोड्यूसर्स नहीं बल्कि बैंकर्स जैसे बर्ताव करते हैं। इस साल कॉम्पीटीशन फिल्म 'ब्लैक फाइल्स' में पैन एक पैरामेडिक, फर्स्ट रेस्पॉन्डर के किरदार में हैं।
 
फिल्म की दुनिया बहुत तेज़ी से बदल रही है। दस साल पहले तक जो बातें सामने नहीं आती थी अब उन्हें कहा जाने लगा है लेकिन पाम डी'ओर अवार्ड जीत चुके जर्मन डायरेक्टर विम वेंडर्स कहते हैं कि मेनस्ट्रीम सिनेमा के रीमेक का दौर इतना बुरा है कि चिढ़ होने लगी है। उनके हिसाब से आज कल सिनेमा में कल्पना के लिए कोई जगह ही नहीं है बल्कि आम तौर पर सिर्फ यही सोच कर फिल्में बनाई जा रही है कि इसको अलग कैसे किया जाए। इसके बजाय अगर नया क्या किया जाए सोचा जाएगा तो कुछ नतीजे सामने आएंगे।
 
विम वेंडर्स की दो फिल्में इस साल कान फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा रही हैं। कॉम्पीटीशन सेक्शन में परफेक्ट डेज और स्पेशल स्क्रीनिंग में 'एन्सेल्म' परफेक्ट डेज तो गुरुवार को दिखाई जाएगी लेकिन एन्सेल्म की स्क्रीनिंग हो चुकी है। यह फिल्म जर्मन आर्टिस्ट एन्सेल्म कैफेर पर बनी डॉक्यूमेंट्री है और इसे 3डी में बनाया गया है। एक बार फिर विम वेंडर्स अपनी डॉक्यूमेंट्री की वजह से पहले दिन से छाए हुए हैं।
ये भी पढ़ें
होटल के कमरे में अचेत अवस्था में मिले थे नितेश पांडे, पुलिस ने जारी किया स्टेटमेंट