बॉक्स ऑफिस के अखाड़े में आमिर खान और अक्षय कुमार चौथी बार आमने-सामने, तीन बार हुए मुकाबले में अक्षय आगे

की 'लाल सिंह चड्ढा' और की 'रक्षा बंधन' एक ही दिन 11 अगस्त 2022 को रिलीज हो रही हैं और यह वर्ष की सबसे बड़ी टक्करों में से एक है। दोनों स्टार्स के फैंस के अलावा पूरा बॉलीवुड उत्सुक है कि इस टक्कर में बाजी किसके हाथ लगेगी। यह पहला अवसर नहीं है जब आमिर और अक्षय कुमार की फिल्में आमने-सामने हो, इसके पहले तीन बार वे पर टकरा चुके हैं और यह उनकी चौथी टक्कर है। 
  • पहली टक्कर : अंदाज अपना अपना और सुहाग 
आमिर और सलमान की फिल्म 'अंदाज अपना अपना' के सामने अक्षय कुमार और अजय देवगन की 'सुहाग' रिलीज हुई थी। ये दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 4 नवंबर 1994 को साथ में रिलीज हुई थीं। अंदाज अपना अपना को भले ही आज बहुत पसंद किया जाता हो, लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तो सिर्फ अपनी लागत वसूल पाई थी। 1994 में रिलीज हुई फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आधार पर ये मूवी 17वें नंबर पर थी। 
 
दूसरी ओर सुहाग हिट रही थी। इस फिल्म को अंदाज अपना अपना की तुलना में कहीं ज्यादा पसंद किया गया। 1994 में रिलीज हुई फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आधार पर ये मूवी 7वें नंबर पर थी। इस तरह से अक्षय ने बाजी जीत ली थी। 
 
  • दूसरी टक्कर : मैदान ए जंग और बाजी  
पहली टक्कर के लगभग पांच महीने बाद अक्षय और आमिर फिर सामने थे। 14 अप्रैल 1995 को अक्षय कुमार की 'मैदान-ए-जंग' और आमिर खान की 'बाजी' रिलीज हुई। मैदान-ए-जंग मल्टीस्टारर थी। इसमें अक्षय के साथ धर्मेन्द्र, मनोज कुमार, करिश्मा कपूर, जया प्रदा जैसे सितारे भी थे। केसी बोकाड़िया द्वारा निर्देशित यह मूवी फ्लॉप रही। 
 
बाज़ी का हाल भी बेहाल रहा। आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित मूवी में आमिर खान एक्शन करते नजर आए, लेकिन लवर बॉय के रूप में पसंद करने वाले दर्शकों को वे इस रूप में पसंद नहीं आए। लिहाजा दूसरी टक्कर में आमिर और अक्षय दोनों के हाथ असफलता आई। टक्कर बराबरी पर छूटी 
 
  • तीसरी टक्कर : तारे जमीं पर और वेलकम 
12 साल बाद 21 दिसम्बर 2007 को आमिर खान की 'तारे जमीं पर' और अक्षय कुमार की 'वेलकम' रिलीज हुई। अक्षय की 'वेलकम' बड़े बजट की मल्टीस्टारर मूवी थी। दूसरी ओर आमिर खान 'तारे जमीं पर' फिल्म में इंटरवल के बाद नजर आते हैं और यह एक बच्चे की कहानी थी। आमिर ने इसका निर्देशन किया था। यह फिल्म हिट रही। 
 
दूसरी ओर अक्षय कुमार की 'वेलकम' सुपरहिट रही। अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित 'वेलकम' 2007 में सर्वाधिक कलेक्शन करने के मामले में दूसरे नंबर पर रही। सफलता दोनों ही फिल्म को मिली, लेकिन कलेक्शन के मामले में 'वेलकम' आगे रही। इस आधार पर तीसरी टक्कर का विजेता अक्षय को माना जा सकता है। 
 
  • चौथी टक्कर : लाल सिंह चड्ढा बनाम रक्षा बंधन
11 अगस्त 2022 को अक्षय कुमार की 'लाल सिंह चड्ढा' और आमिर खान की 'रक्षा बंधन' आमने-सामने है। एडवांस बुकिंग में तो फिलहाल आमिर खान लीड ले रहे हैं, लेकिन अंतिम परिणाम तो कुछ दिनों बाद ही आएगा। देखना ये कि इस बार फैसला किसके पक्ष में आता है।  



और भी पढ़ें :