दिसम्बर में प्रदर्शित होने वाली फिल्में

Dil Kbaddi
IFM
जिन निर्माताओं को इन बड़ी फिल्मों से टकराना नहीं है वे 5 दिसम्बर को अपनी फिल्म लेकर आ रहे हैं। इस वजह से इस शुक्रवार को फिल्मों की भीड़ नजर आ रही है। ‘महारथी’, ‘दिल कबड्डी’, ‘मीराबाई नॉट आउट’, ‘गुमनाम : द मिस्ट्री’, ‘ओह मॉय गॉड’, ‘ट्रांसपोर्टर 3’ (डब) और ‘युद्ध’ (डब) जैसी फिल्में पाँच तारीख को दिखाई दे सकती हैं। ‘खलबली’ भी इसी दिन आने वाली थी, लेकिन मुंबई में हुए आतंकवादियों के हमले की वजह से इसके निर्माता ने फिल्म आगे खिसका दी। हो सकता है कि एक दो फिल्म और आगे शिफ्ट हो जाए।

इन फिल्मों में महारथी, दिल कबड्डी और मीराबाई नॉट आउट ही उल्लेखनीय है। ‘महारथी’ में ओम पुरी, नसीरूद्दीन शाह, परेश रावल और बोमन ईरानी जैसे महारथी कलाकार नजर आएँगे। यह एक थ्रिलर फिल्म है और दर्शकों को आकर्षित कर सकती है।

दिल कबड्डी मल्टीप्लैक्स में फिल्म देखने वाले दर्शकों के लिए बनाई गई है। राहुल बोस, इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा और सोहा अली खान जैसे सशक्त कलाकार इस फिल्म में हैं। वैवाहिक रिश्तों की उलझनों को इसमें दिखाया गया है। मीराबाई नॉट आउट एक महिला के क्रिकेट प्रेम को दिखाती है। मंदिरा बेदी ने इसमें प्रमुख भूमिका निभाई है।

Anu-Shahrukh
PR
12 दिसम्बर को ‘रब ने बना दी जोड़ी’ सिनेमाघरों में दिखाई देगी। लगभग सवा साल बाद किंग खान की फिल्म प्रदर्शित हो रही है। ‘भूतनाथ’ में उनकी भूमिका छोटी थी। यह फिल्म शाहरुख और आदित्य चोपड़ा दोनों के लिए अहम है।

इस फिल्म की सफलता यह साबित करेगी कि शाहरुख अभी भी बॉलीवुड के किंग है क्योंकि अक्षय और आमिर लगभग उनके समकक्ष आ खड़े हुए हैं। दूसरी ओर यह यशराज फिल्म्स की आखिरी उम्मीद है, जिसका रेकॉर्ड पिछले दो वर्षों से बेहद खराब रहा है। इस फिल्म का मुकाबला करेगी ‘वफा’। इसका निर्देशन राखी सावंत के भाई राकेश सावंत ने किया है और इसमें बीते जमाने के सुपरस्टार रह चुके राजेश खन्ना दिखाई देंगे।

Jumbo
IFM
19 दिसंबर को एनिमेशन फिल्म ‘जम्बो’ दिखाई दे सकती है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, लारा दत्ता, डिम्पल कापडि़या जैसे कलाकारों ने अपनी आवाज दी है।

इस फिल्म का प्रदर्शन एक सप्ताह आगे खिसकाया भी जा सकता है क्योंकि तब बच्चों की क्रिसमस की छुट्टियाँ रहेगी जो इस फिल्म ‍के ‘टारगेट ऑडियंस’ हैं। इसके अलावा और कोई निर्माता रब ने बना दी जोड़ी और गजनी के बीच सैंडविच नहीं बनना चाहता।

Ghajini
IFM
25 दिसंबर को क्रिसमस है। इसलिए गुरुवार होने के बावजूद छुट्टी का लाभ लेने के लिए ‘गजनी’ को इसी दिन प्रदर्शित किया जा रहा है। आमिर की पिछली फिल्म ‘तारे जमीं पर’ भी क्रिसमस पर प्रदर्शित हुई थी। ‘गजनी’ लगातार चर्चाओं में है। कभी आमिर की हेयर स्टाइल की वजह से तो कभी उनकी बॉडी की वजह से। बदले पर आधारित इस फिल्म के एक्शन दृश्य लाजवाब बताए जा रहे हैं।

समय ताम्रकर|
वर्ष 2008 के अंतिम महीने दिसम्बर में इस वर्ष की दो बड़ी फिल्में प्रदर्शित होने जा रही हैं। शाहरूख़ और आमिर जैसे दो सुपरस्टार्स की बहुप्रतीक्षित फिल्म इस महीने में दिखाई देंगी वहीं एक और सुपरसितारे सिर्फ सुनाई देंगे। उनके द्वारा डब की गई फिल्म एनिमेशन फिल्म ‘जम्बो’ भी इसी माह में प्रदर्शित होगी।
कुल मिलाकर बॉलीवुड वालों को ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और ‘गजनी’ से बेहद उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि ये फिल्में आय के नए रेकॉर्ड बनाएँगी।



और भी पढ़ें :