2025 में भारत में लांच होगी Honda की एथेनॉल से चलने वाली बाइक, 10 से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक मोटरसाइकल उतारने की योजना

Last Updated: मंगलवार, 13 सितम्बर 2022 (19:00 IST)
हमें फॉलो करें
जापानी कंपनी होंडा ने वर्ष 2025 तक 10 या इससे अधिक नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें पेश करेंगी। इसके साथ ही कंपनी भारत में वर्ष 2025 में सिर्फ से चलने वाली मोटरसाइकल भी पेश करेगी। कंपनी के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े मोटरसाइकल निर्माता के रूप में अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के साथ ‘राइडिंग के आनंद’ को बढ़ाते हुए ‘कार्बन न्युट्रेलिटी में अग्रणी बने रहने के लिए काम करेगी और साथ ही सॉफ्टवेयर तकनीकों एवं इलेक्ट्रिक मॉडलों को कम्पेटिबल बनाकर अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के प्रयास जारी रखेगी।
उसने कहा कि कंपनी ने अगले 5 सालों में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकलों की बिक्री को सालाना 10 लाख युनिट तक पहुंचाने और 2030 तक इसे 35 लाख तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है जो उसके कुल बिक्री का लगभग 15 प्रतिशत होगी।

कंपनी ने वर्ष 2040 तक अपने सभी मोटरसाइकलों में कार्बन न्युट्रेलिटी को सुनिश्चित करते हुए तथा मोटरसाइकिल कारोबार में पर्यावरणी रणनीतियों पर ध्यान केन्द्रित कर इलेक्ट्रिकरण को प्रोत्साहित करने के साथ ही आईसीई की प्रगति (इंटरनल कम्बशन इंजन- आईसीई) पर भी काम जारी रखेगी। उसने कहा कि इसके लिए कार्बन न्यूट्रल ईंधन जैसे गैसोलीन-एथेनॉल ब्लेंड के लिए कम्पेटिबल मॉडल विकसित किए जा रहे हैं।

होंडा ने भारत में फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल पेश करने की योजना बनाई है, जो मोटरसाइकिल के प्रमुख बाज़ारों में से एक है। योजना के तहत सबसे पहले 2023 की शुरुआत में फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल ई 20 और इसके बाद 2025 में फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल ई 100 पेश किए जाएंगे। ई 20 मॉडल मोटरसाइकल 20 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल चालित होगी जबकि ई 100 सिर्फ एथेनॉल चालित होगी।

कंपनी ने कहा कि होंडा ई बिज़नेस बाईक सीरीज मॉडल ला रही है तथा कारोबार उपयोग की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकलों के ग्लोबल लॉन्च पर ध्यान दे रही है। मेल डिलीवरी के लिए जापान पोस्ट और वियतनाम पोस्ट कॉर्पोरेशन’2 के लिए होण्डा ई बिज़नेस बाईक सीरीज़ मॉडल उपलब्ध कराने के बाद वर्तमान में होण्डा थाईलैण्ड पोस्ट कंपनी लिमिटेड’3 के साथ संयुक्त परीक्षण कर रही है तथा इस माह के अंत से पहले थाईलैण्ड में बेनली ईः का प्रोडक्शन और सेल्स शुरू करने की योजना बना रही है।

ये होण्डा ई बिज़नेस बाईक सीरीज़ मॉडल्स, होण्डा की मोबाइल पावर पैक (एमपीपी) स्वैपेबल बैटरी से पावर्ड हैं, जो कारोबार उपयोग के लिए अनुकूल हैं जैसे छोटे पैकेज की डिलीवरी, रेंज और चार्जिंग टाईम की आसानी, क्योंकि किसी भी कारोबार में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकलों के उपयोग में यही सबसे बड़ी चुनौतियां होती हैं, जिनका समाधान आवश्यक है।
व्यक्तिगत उपयोग की बात करें तो होंडा ने 2024 और 2025 के बीच एशिया, यूरोप और जापान में दो कम्युटर ईवी मॉडल पेश करने की योजना बनाई है। भावी बाज़ार, पर्यावरण, उपयोगिता एवं तकनीकी उन्नतियों को ध्यान में रखते हुए होण्डा भविष्य के लिए व्यक्तिगत उपयोग के मॉडल्स पर ध्यान दे रही है, जो पावर सोर्स के साथ-साथ स्वैपेबल बैटरी से पावर्ड होंगे।



और भी पढ़ें :