बिहार में चुनाव का शंखनाद, 3 चरणों में 243 सीटों पर होंगे चुनाव

पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 सितम्बर 2020 (13:58 IST)
नई दिल्ली। (Election Commission) ने बिहार विधानसभा चुनाव (2020) की 243 सीटों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। इस समय राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जदयू-भाजपा की सरकार है।
ALSO READ:
कोरोना काल में इस तरह होंगे चुनाव, चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस
मुख्‍य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने बताया कि बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर होगा, जबकि दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव परिणामों की घोषणा 10 नवंबर को होगी।
पर कोरोनावायरस काल का स्पष्ट प्रभाव नजर आएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनेटाइजर, मास्क के साथ ही कोरोना से जुड़े सभी उपायों पर जोर रहेगा। इसके लिए चुनाव के दौरान 6 लाख पीपीई किट्‍स और 6 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता वोट डाल सकेंगे। कोरोना संक्रमित मतदाताओं को भी वोट डालने का मौका मिलेगा, लेकिन उन्हें सबसे अंत में वोट डालने का अवसर मिलेगा।

मुख्‍य चुनाव ने कहा कि चुनाव नागरिकों का लोकतांत्रिक अधिकार है। हालांकि 70 से अधिक देशों में चुनाव टाले जा चुके हैं। भारत में भी कोरोना काल में यह पहला चुनाव है। यहां चुनाव टालने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, लेकिन शीर्ष अदालत ने चुनाव पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। अदालत ने कहा कि चुनाव आयोग इस संबंध में निर्णय लेने में सक्षम है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार है। वर्तमान विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) 80 सीटों के साथ सबसे बड़ा दल है। इसके अलावा जदयू 71, भाजपा 53, कांग्रेस 27, लोजपा 2, अन्य के पास 10 सीटें हैं।



और भी पढ़ें :