Pre holi skin care tips: होली से पहले त्‍वचा को ऐसे करें सुरक्षित


होली के त्‍योहार में रंगों से दूर रहने का सवाल ही नहीं उठता है। ऐसे में होली खेलने के पूर्व स्किन की केयर अच्छे से कर ली जाए तो बेहतर होगा। रंगों में अधिक मात्रा में केमिकल होता है जिससे स्किन कैंसर होने का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में आप होली खेलने के पूर्व कुछ बातों को जरूर ध्‍यान में रखें। आइए जानते हैं क्‍या है ध्‍यान रखने योग्‍य बातें -
- होली खेलने से पूर्व अपनी त्‍वचा और बालों पर अच्‍छे से तेल से मसाज कर लें। बालों में तेल लगाकर आप जूड़ा भी बना सकते हैं। ताकि आपके बालों में अधिक रंग नहीं जमे।

- मौसम बदलता है और होली के दिन अधिक धूप होती है जिससे हमारी स्किन जलने लग जाती है। वहीं रंगों में केमिकल मिक्‍स होने पर सीधे हमारी त्‍वचा पर असर पड़ता है। इसलिए बेहतर है सनस्‍क्रीन लगाकर ही होली खेलने जाएं। ध्‍यान रहे निकलने से आंधे घंटे पूर्व सनस्‍क्रीन लगाकर निकलें।

- पक्‍का कलर होने से हमारे नाखूनों पर कलर चढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आप नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें। ताकि आपके नाखूनों पर भी कलर नहीं चढ़ें और सुरक्षित भी रहेंगे।

- अगर आपके होठों पर पक्‍का रंग लग जाता है तो यह परेशानी का सबब बन सकता है। आप अपने होंठों पर वैसलीन लगाकर लिपस्टिक लगा लिजिए। इससे आपके होंठों पर पक्‍का कलर नहीं चढ़ेगा और आपके शरीर में भी नहीं जा सकेगा।

- होली के पक्‍के रंग को निकालने के लिए हम जोर-जोर से अपने अपनी त्‍वचा को घिसते हैं। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करें। ध्‍यान रहे अपनी त्‍वचा पर ज्‍यादा साबुन और फेस वॉश का यूज नहीं करें। आपकी त्‍वचा बेकार भी हो सकती है।

- त्‍वचा से पक्‍का कलर निकालने के लिए आप उबटन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वहीं वेबदुनिया के लाइफ स्‍टाइल/ब्यूटी केयर टिप्स/हेल्थ टिप्स सेगमेंट में आपको कई तरह के उपाय भी मिल जाएंगे। जिससे आप आसानी से कलर निकाल सकते हैं।



और भी पढ़ें :