Toyota ने लांच किया Innova Crysta का एडवांस वर्जन, कीमत 16.26 लाख रुपए, जानें क्या है नया

Last Updated: मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (16:23 IST)
नई दिल्ली। मोटर (टीकेएम) ने भारत में अपने बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) का एडवांस वर्जन लांच किया है। इसकी शोरूम कीमत 16.26 से 24.33 लाख रुपए है। पुराने के मॉडल के मुकाबले इनोवा क्रिस्टा के अपडेटेड मॉडल का दाम 70 हजार रुपए तक अधिक है।
अपडेटेड टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में पहले वाले इंजन ही दिए गए हैं। यह एमपीवी पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें 2.7-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 166hp की पावर जेनरेट करता है। डीजल इंजन 2.4-लीटर का है, जो 150hp की पावर देता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं।

यह हैं बदलाव : अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा में पहले के मुकाबले थोड़ी बड़ी ग्रिल दी गई है। इसके चारों ओर मोटी क्रोम पट्टी है। पहले के मुकाबले ग्रिल में स्लेट्स भी ज्यादा हैं। हेडलैम्प्स पुराने मॉडल की तरह ही हैं, लेकिन अब इन्हें क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से ग्रिल से कनेक्ट कर दिया गया है।
फ्रंट बंपर नया है। इस पर टर्न इंडिकेटर्स के लिए बड़ी हाउसिंग और राउंड फॉग लैम्प हैं। अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा का फ्रंट बंपर पहले से ज्यादा शार्प दिखता है। इसके अतिरिक्त इस एमपीवी को नए लुक वाले 16-इंच डायमंड-कट अलॉय वील्ज के साथ पेश किया गया है।

अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा के टॉप वैरिएंट्स में अब लेदर सीट्स मिलेंगी। एमपीवी में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रायड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपोर्ट के साथ आता है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम में अब वॉल्यूम कंट्रोल और अन्य फंक्शन्स के लिए डेडिकेटेड बटन दिए गए हैं। नई इनोवा में रियल टाइम वीइकल ट्रैकिंग, जियो फेंसिंग, लास्ट पार्क लोकेशन जैसे कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे। इनोवा के नए वर्जन में हायर वेरियंट्स में फ्रंट पार्किंग सेंसर्स भी मिलेंगे।
टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सेवा) नवीन सोनी ने कहा कि जब इस मॉडल को 15 साल पहले भारत में पेश किया गया था, तो इसने अपने खंड को नए सिरे से परिभाषित किया था। हम आधुनिक प्रौद्योगिकियों तथा फीचर्स के जरिये इनोवा को लगातार और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।



और भी पढ़ें :