BMW 2 सीरीज का Gran Coupe का सस्ता मॉडल लांच, जानिए क्या हैं नए फीचर्स

पुनः संशोधित गुरुवार, 15 अक्टूबर 2020 (18:05 IST)
जर्मनी की ऑटो कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) भारत में लक्जरी कार बाजार के नए खंड में प्रवेश करने की तैयार कर रही है, और कंपनी का मानना है कि कोरोनावायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन से उबरकर देश में जल्द मांग भी बढ़ेगी।

कंपनी ने गुरुवार को भारत में अपनी बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज के ग्रैन कूप मॉडल (Gran Coupe) को लांच किया। इसके डीजल इंजन वर्जन की कीमत 39.3 लाख और 41.4 लाख रुपए है। इस पेट्रोल वर्जन बाद में लांच किया जाएगा। ग्रैन कूप मॉडल को कंपनी के चेन्नई स्थिति संयंत्र में तैयार किया गया है।
BMW 2 Series Gran Coupe.jpg" width="740" />
बीएमडब्ल्यू ग्रुप भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अध्यक्ष विक्रम पवाह ने कहा कि भारतीय बाजार में वृद्धि के लिए हमारी रणनीति अभी भी मजबूत है और कंपनी भारत के भविष्य को लेकर आशान्वित है।
BMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूप बीएमडब्ल्यू की सबसे छोटी 4-डोर एसयूवी है जो देश में स्थानीय रूप से असेंबल की जाएगी। इस एसयूवी को वर्तमान में मौजूद 3 सीरीज के नीचे स्लॉट किया जाएगा, जो मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास और ऑडी ए3 सेडान जैसी कारों को कड़ी टक्कर देगी।

बीएमडब्ल्यू परफॉरर्मेंस कंट्रोल सिस्टम दिया गया है, जो इसके ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाता है। कार में लॉन्च कंट्रोल दिया गया है। साथ ही तीन ड्राइविंग मोड ईको प्रो, कम्फर्ट व स्पोर्ट के लिए ड्राइविंग एक्सपीरियंस कंट्रोल स्विच भी दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू 2-सीरीज ग्रैन कूपे में 2.0-लीटर का टर्बो डीजल इंजन है, जो 188 बीएचपी पॉवर और 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करता है। कार में 8-स्पीड स्टेपट्रानिक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है। कार सिर्फ 7.5 सेकंड में 100 किमी/घंटा की स्पीड में जा सकती है।
बीएमडब्ल्यू 2-सीरीज ग्रैन कूपे के एक्स‍टीरियर को देखें तो बीएमडब्ल्यू एक्स1 से प्रेरित है। फ्रंट में सिग्नेचर किडनी ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप, एलईडी डीआरएल दिया गया है।
ग्रैन कूपे के इंटीरियर को ड्यूल टोन में रखा गया है। वैरिएंट के मुताबिक इसका इंटीरियर अलग-अलग है। पैनारोमिक ग्लास सनरूफ, रिवर्स असिस्ट के साथ पार्किंग असिस्ट, इल्युमिनिटेड इंटीरियर ट्रिम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।



और भी पढ़ें :