नए अवतार में लांच होने वाली हैं मारुति Alto 800, Vitara Brezza, Celerio, ये होंगे फीचर्स

Last Updated: शनिवार, 16 जनवरी 2021 (18:40 IST)
मारुति अपनी लोकप्रिय कारों Alto 800, Vitara Brezza, Celerio के नए संस्करण को लांच करने वाली हैं। इन कारों को नए फीचर्स के साथ लांच करने जा रही है। आइए जानते हैं क्या मिलेंगे नए फीचर्स।
Alto 800 : नई Alto 800 को कंपनी अपने खास HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है। यह नया प्लेटफॉर्म कंपनी की गाड़ियों में खासा लोकप्रिय है। इस प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वाहन के वजन को कम रखने के साथ ही उसे बेहतर मजबूती भी प्रदान करता है। यह नॉयस और वाइब्रेशन लेवल को भी बेहतर बनाए रखता है। इसमें नई तकनीक और फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। खबरों के मुताबिक कंपनी इस कार के एक्स्टीरियर और इंटीरियर दोनों को बेहतर बनाएगी। बताया जा रहा है कि कंपनी इसके टॉप मॉडल में ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी देगी, जो कि स्मार्टफोन से भी कनेक्ट हो सकेगा। इसमें एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

कार में कंपनी डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दे सकती है। कंपनी इस कार में 796cc की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है जो कि 48bhp की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। कीमत की बात करें तो इस पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगी।


Brezza : खबरों के अनुसार Maruti Brezza के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का कोडनेम YXA है। कंपनी इसके एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक हर हिस्से में बदलाव कर रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें बोल्ड फ्रंट ग्रिल के साथ ब्लफ नोज और शार्प LED लाइटिंग का प्रयोग करेगी, जो कि मौजूदा मॉडल से बिलकुल अलग होगा।

खबरों के मुताबिक कंपनी नई ब्रेजा को Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। नए फीचर्स और तकनीक के साथ ही कनेक्टिवटी सिस्टम को भी बेहतर किया जाएगा। नई Maruti Brezza में 1.5 लीटर की क्षमता का K series पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम को भी शामिल किया जाएगा।
इसमें बड़ी बैटरी के साथ ही बड़े इलेक्ट्रिक मोटर का भी प्रयोग किया जा सकता है जो कि इस एसयूवी के माइलेज को बेहतर बनाएगा। कंपनी इस बार इसे 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ भी बाजार में पेश कर सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।


Celerio : इस कार के फीचर्स में बदलाव किया जाएगा। इस कार में लंबा व्हीलबेस दिया जाएगा, जिससे केबिन के भीतर स्पेस भी बेहतर होगा। इसमें नए डिजाइन के LED प्रोजेक्टर हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ नया एलॉय व्हील भी दिया जाएगा।

नए डिजाइन का बंपर इस कार को और भी आकर्षक बनाएगा। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें स्मार्टप्ले स्टूडियो ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल टोन अपहोल्सटरी जैसे फीचर्स दे सकती है। खबरों के मुताबिक इंजन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।
इस कार में कंपनी K10B पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी जो कि 68bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा। इसे पेट्रोल और CNG किट के साथ भी बाजार में उतारा जा सकता है।



और भी पढ़ें :