मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. राशियाँ
  4. Makar rashi me budh ka fal
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शनिवार, 3 फ़रवरी 2024 (18:10 IST)

बुध का मकर में गोचर, 12 राशियों में से किसके लिए शुभ है, जानें राशिफल

Budh grah Mercury
Budh ka makar rashi me gochar: बुध ग्रह 01 फरवरी 2024 की दोपहर 02 बजकर 08 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश कर गए हैं। बुध का राशि परिवर्तन इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इससे नौकरी और व्यापार का क्षेत्र प्रभावित होने के साथ ही करियर एवं शिक्षा का क्षेत्र भी प्रभावित होता है। आइए जानते है 12 राशियों का राशिफल।
 
मेष राशि : आपकी कुंडल के तीसरे और पांचवें भाव के स्वामी बुध का 10वें भाव में गोचर कार्यक्षेत्र में उन्नति करेगा। नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। व्यापार में अच्छा लाभ कमाने में सफल होंगे। करियर को लेकर यात्रा के योग हैं। पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे। 
 
वृषभ राशि : आपकी कुंडली के दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी बुध का नौवें भाव में गोचर भाग्य को एक्टिव कर रहा है। सभी क्षेत्रों में भाग्य का साथ मिलेगा। लंबी यात्रा का योग बनेगा। नौकरी में पदोन्नति हो सकती है। व्यापार में निवेश से लाभ और कारोबार का विस्तार होगा। परिवार में खुशियां रहेंगी। रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी।
 
मिथुन राशि : आपकी कुंडली के पहले और चौथे भाव के स्वामी बुध के 8वें भाव में गोचर समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। नौकरी और व्यापार में सतर्कता से काम लें। पारिवारिक माहौल भी खराब रहेगा। खर्चों में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ सकता है। अनचाहे विवाद में पड़ सकते हैं। सेहत का भी ध्यान रखना होगा।
 
कर्क राशि : आपकी कुंडली के तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी बुध का सातवें भाव में गोचर मिले जुले असर देगा। धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। सेहत और रिश्तों में बिगाड़ हो सकता है। हालांकि व्यापार में लाभ की संभावना है। किसी के साथ संबंधों में हैं तो समय अच्छा रहेगा। 
 
सिंह राशि : आपकी कुंडली के दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी बुध का छठे भाव में गोचर मिले जुले असर वाला है। नौकरी या बिजनेस में समय सामान्य रहने वाला है। हालांकि व्यापारी वर्ग अच्छा पैसा कमाने में सफल होंगे। सेहत और रिश्तों में सुधार होगा। 
 
कन्या राशि : आपकी कुंडली के पहले और दसवें भाव के स्वामी बुध का पांचवें भाव में गोचर नौकरी में नए अवसर या जिम्मेदारी लेकर आया है। आर्थिक रूप से यह गोचर सही है। व्यापारी वर्ग के लिए कमाने का अच्छा मौका है। रिश्तों में प्रेम और सद्भाव रहेगा। सेहत भी अच्छी रहेगी।
 
तुला राशि : आपकी कुंडली के नौवें और बारहवें भाव के स्वामी बुध का चौथे भाव में गोचर पारिवारिक सुख और सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। लंबी दूरी की यात्रा से सुख मिलेगा। करियर और नौकरी के लिए भी समय अनुकूल है। व्यापारी वर्ग का संघर्ष कम होगा। भाग्य आपका हर कदम पर साथ देगा।
  
वृश्चिक राशि : आपकी कुंडली के आठवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी बुध का तीसरे भाव में गोचर के परिणामस्वरूप आपके प्रयासों से नौकरी या करियर में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। अप्रत्याशित धन लाभ की प्राप्ति भी हो सकती है। जिन लोगों का अपना व्यापार है, उन्हें अच्छा लाभ प्राप्त होने के आसार हैं। संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
 
धनु राशि : आपकी कुंडली के सातवें और दसवें भाव के स्वामी बुध का दूसरे भाव में गोचर घर-परिवार में तनाव का माहौल उत्पन्न करा सकता है। अपनी वाणी को काबू में रखें। जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें भी परेशानियों खड़ी हो सकती है। नौकरी में भी सावधानी से कार्य करें अन्यथा विवाद होने की संभावना है। धन लाभ के साथ ही खर्चे भी बढ़ जाएंगे। सेहत अच्छी रहेगी।
Mercury transit in Capricorn
Mercury transit in Capricorn
मकर राशि : आपकी कुंडली के छठे और नौवें भाव के स्वामी बुध का पहले भाव में गोचर अचानक से धन लाभ कराएगा। नौकरी और व्यापार में भाग्य का साथ मिलेगा। करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे। रिश्ते और सेहत अच्छे रहेंगे।
 
कुंभ राशि : आपकी कुंडली के पांचवें और आठवें भाव के स्वामी बुध का बारहवें भाव गोचर अच्छा नहीं माना जा सकता। संतान और बेहतर भविष्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। आप असुरक्षित भावनाओं से ग्रस्त हो सकते हैं। आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप अपना आत्म विश्वास बरकरार रखें जो सभी समस्याओं को हल करने की क्षमता रखता है।
  
मीन राशि : आपकी कुंडली के चौथे और सातवें भाव के स्वामी बुध का ग्यारहवें भाव शुभ है। आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। नौकरी और करियर के लिए समय अच्छा है। व्यापारी वर्ग अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। रिश्ते में बेहतर आपसी तालमेल बना रहेगा। सेहत भी ठीक रहेगी।
ये भी पढ़ें
04 फरवरी 2024, रविवार के शुभ मुहूर्त