1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष आलेख
  4. Sirhane rakhe ye vastu
Written By
Last Updated: गुरुवार, 26 मई 2022 (17:41 IST)

वास्तु के अनुसार सिरहाने रखें ये 10 चीजें 43 दिन में चमक जाएगी किस्मत

Keep these 5 things at your head
Takiye ke niche 10 vastuye rakhen Astrology : वास्तु और ज्योतिष के अनुसार कुछ वस्तुओं को सिरहाने रखकर सोने से जहां शारीरिक और मानसिक सेहत में फायदा मिलता है। वहीं, सौभाग्य के जागृत होने के साथ ही धन-समृद्धि के योग भी बनते हैं। आओ जानते हैं कि कौनसी शुभ 10 चीजें रखने से चमक जाती है किस्मत।
 
 
1. पानी का लोटा : आप अपने सिरहाने तांबे के लोटा में पानी भरकर रखें और सुबह उसे किसी पेड़ पौधे में डाल दें। ऐसा करने से सेहत में लाभ मिलता है।
 
2. चाकू : ऐसा कहा जाता है कि यदि आप या बच्चे सोते समय सपपने में चौंक कर उठ जाते हैं या डरावने सपने आते हैं तो उनके तकिये के नीचे चाकू, कैंची या लोहे की कोई वस्तु जरूर रखें।
 
3. लहसुन : लहसुन को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। यदि आप लहसुन की कुछ कलियां अपने तकिए के नीचे रखकर सोते हैं तो आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।
 
4. सौंफ : तकिये के नीचे सौंफ रखकर सोने से राहुदोष समाप्त हो जाता है। इससे बुरे सपनों में भी राहत मिलती है और मानसिक परेशानियां से छुटकारा मिलता है।
 
5. हरि इलायची : सौंफ के अलावा तकिए के नीचे हरी इलायची रखकर सोने से व्यक्ति को गहरी नींद आने में मदद मिलती है।
glass and lota
glass and lota
6. दूध : रविवार को सोते समय एक गिलास में दूध भरें, और दूध से भरे इस गिलास को, सिरहाने रखकर सो जाएं। गिलास रखते वक्त सावधानी रखें, ताकि नींद में आपके हाथ से दूध गिर न जाए। सुबह उठकर, नित्य कर्मों से निवृत्त हो जाएं, इसके बाद इस दूध को ले जाकर,किसी बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। 7 रविवार तक यह उपाय करने से आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी।
 
7. सिक्का : अगर आपको किसी रोग ने घेर लिया हैं तो सोते समय अपना सिरहाना पूर्व दिशा की ओर रखें। वहीं अपने सोने वाले कमरे में एक छोटी कटोरी में सेंधा नमक-एक रुपए का सिक्का रखें। आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। 
 
8. मूली : जब जन्मपत्री में राहु कुंडली के पांचवें घर में हो और संतान सुख में कठिनाई आ रही है तो ऐसी स्थिति में 40 दिनों तक 5 मूली पत्नी के सिरहाने रखें और सुबह मूली को शिव मंदिर में रख आएं। इससे संतान प्राप्ति की संभावना बढ़ेगी। इस उपाय से डरावने सपने आना भी बंद हो जाते हैं।
 
9. सुगंधित फूल : सोने के पूर्व तकिये के पास सुंगधित फूल रखकर सोएं। इससे शुक्र का प्रभाव बढता और नींद अच्छी आती है। इससे मानसिक शांति मिलती है और वैवाहिक जीवन अच्छा रहता है। साथ ही यह किस्मत चमकाने वाला उपाय भी है।
 
10. लहसुन : मान्यता है की लहसुन सौभाग्य का प्रतीक है। उसे जेब अथवा सोते समय तकिये के नीचे रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।