यदि आप अपनी नाक नहीं देख पा रहे हैं तो हो जाएं सतर्क

अनिरुद्ध जोशी|
हमें फॉलो करें
शकुन अपशकुन शास्त्र और अन्य प्रचलित मान्यताओं को मानना थोड़ा मुश्‍किल होता है। क्योंकि इसके सही होने को कोई प्रमाणित नहीं कर सकता। इसी तरह की एक मान्यता है का ना दिखाई देना या कम दिखाई देना। हालांकि इसमें कितनी सचाई है यह कहना मुश्लि है। यह जनश्रुति पर आधारित मान्यता है। आओ जानते हैं कि यदि आपको अपनी नाक नहीं दिखाई दे रही है तो क्या होगा।

*ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी नाक आपको दिखाई देना बंद हो जाए तो समझिए कि मौत निकट ही है या आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो गए हैं। नाक का दिखाई देना बंद होने का मतलब है कि आपकी शक्ति का तेजी से क्षरण हो रहा है।

*हलांकि यदि आपने अपनी किशोर अवस्था में अपनी नाक देखी होगी तो वह कुछ एकदम सीधी नजर आई होगी लेकिन अब संभवत: वह गोल या थोड़ी अंदर की ओर धंसी हुई नजर आ रही होगी।
*दोनों ही आंखों से नाक का दिखाई न देने के दो कारण हो सकते हैं। पहला यह कि आपकी नजर बहुत ही कमजोर हो गई है कि आपको पासकी वस्तुएं बिल्कुल ही नजर नहीं आती। दूसरा कारण यह कि आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में हैं।

*यह मान्यता भी है कि सीधे खड़े होकर यदि आपको आपके घुटने दिखाई नहीं देते हैं तो आपका शरीर खतरनाक स्थिति में है। आपकी तोंद निकल गई है जो आपको आपके घुटने दिखना बंद हो जाएंगे।

*दरअसल, आप अनियमित जीवन शैली जी रहे हैं, लगातर तनाव में रहते हैं तो आपकी श्वास प्रक्रिया बदल जाती है। श्वास प्रक्रिया के बदलने से आप कई तरह के गंभीर रोगों का शिकार हो सकते हैं। तो निश्चित ही ऐसे में कृपया आप तुरंत ही खानपान पर रोक लगाकर योग करना शुरू कर दें।



और भी पढ़ें :