शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष आलेख
  4. Astrology- Chaitra navratri ke upay
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022 (18:20 IST)

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा की मिलेगी कृपा, धन भी बरसेगा आंगन में, 10 शुभ उपाय

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा की मिलेगी कृपा, धन भी बरसेगा आंगन में, 10 शुभ उपाय - Astrology- Chaitra navratri ke upay
Chaitra Navratri ke upay
चैत्र नवरात्रि 2022 : हिन्दू कैलेंडर के प्रथम माह चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन जहां नववर्ष का प्रारंभ होता है वहीं चैत्र माह की बसंती नवरात्र का प्रारंभ भी हो जाता है। इस बार 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक नवरात्रि का पर्व रहेगा। आओ जानते हैं इन शुभ दिनों ऐसे कौनसे 10 उपाय करें की माता की कृपा से घर में घूब धन बरसे।
 
 
1. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो नौकरी में तरक्की के लिए पानी से भरे कलश में लाल और पीले पुष्प डालकर माता के चरणों में रखें और उस कलश को अपने कार्यस्थल पर ईशान दिशा में रख लें या उसके जल से अपने बैठने वाले स्थान को पवित्र कर लें।
 
2. नवरात्रि के दौरान प्रतिपदा से नवमी तिथि तक पूजा के दौरान एक पान के पत्ते पर गुलाब की 2-4 पंखुडियां रखकर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही धन आगमन के रास्ते खुलेंगे।

 
3. नौकरी में इंक्रीमेंट के लिए एक पान का पत्ता लेकर उसके दोनों तरफ सरसो का तेल लगाएं और मां दुर्गा के समक्ष चढ़ाएं। इसके बाद इस पत्ते को सोते वक़्त अपने सिर के पास रखकर सो जाएं और अगले दिन उस पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख आएं। ऐसा करने में नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के रास्ते की बाधा दूर होगी। 
 
4. चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना की जाती है। कलश को जल से भरकर उसमें आम के पत्ते और सुपारी रखकर उसे ईशान कोण में स्थापित करें। मां दुर्गा के साथ ही कलश की पूजा भी 9 दिनों तक करें। ऐसे करने से सकारात्मकता, सुख एवं सौभाग्य बढ़ेगा।
 
5. आग्नेय कोण में मां दुर्गा के लिए अखंड ज्योत जलाई जाती है। इस जोत को जलाने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। इससे सभी तरह के रोग एवं दोष भी दूर होते हैं।
 
chaitra navratri muhurat 2022
6. नवमी के दिन नौ कन्याओं की पूजा करके उन्हें सम्मानपूर्वक भोजन कराएं, दक्षिणा दें और अच्‍छे भाव से विदा करें। ऐसे करने से माता प्रसन्न होकर आपका आर्थिक संकट दूर करके आपके जीवन को सुखमय बना देगी और घर में धन की वर्षा होगी।
 
 
7. अपने व्यापारिक संस्थान, दुकान, ऑफिस आदि के मुख्य द्वार पर पीतल के बर्तन में पानी भरकर उसमें लाल और पीले फूल डाल दें और उसे ईशान दिशा में रख दें। ऐसे करने से व्यापार में उन्नति होगी।
 
8. नवरात्रि में पूजा करते समय दीपक में चार लौंग, घी और बत्ती डालकर जलाएं। नवरात्रि के दौरान हर दिन सुबह और शाम घी का दीपक जलाएं। इससे आपको बिजनेस या जॉब में सफलता मिलेगी।
 
9. चैत्र नवरात्रि के दौरान पीले रंग की कौड़ियों की विधि-विधान से पूजा करें। इससे आर्थिक समस्या दूर होती हैं। शंख की पूजा भी करना चाहिए। इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है।
 
 
10. चैत्र नवरात्रि में हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। ऐसा नवरात्रि में हर दिन करें। इससे आ​र्थिक संकट दूर होते हैं।
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।